Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नितिन गडकरी ने दी मंजूरी : हरियाणा में बनेगा एक और फोरलेन हाईवे, 7 नेशनल हाईवे से जुड़ेगा, इन जिलों को होगा फायदा

इस प्रस्तावित योजना के बारे में विधानसभा सत्र में सात मार्च को उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सदन को अवगत करवाया भी था। अब इस प्रोजेक्ट की मंजूरी केंद्रीय सड़क मंत्री नितिन गडकरी से सोमवार को प्रदेश सरकार को दे दी है।

नितिन गडकरी ने दी मंजूरी : हरियाणा में बनेगा एक और फोरलेन हाईवे, 7 नेशनल हाईवे से जुड़ेगा, इन जिलों को होगा फायदा
X

हाईवे

हरिभूमि न्यूज : नारनौल

हरियाणा के लोगों के लिए अच्छी खबर है। सड़कों के माध्यम से प्रदेश को पूर्व से पश्चिमी हिस्से से जोड़ने की पहल को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। इस नए प्रोजेक्ट के तहत हिसार, तोशाम, बाढ़ड़ा, महेंद्रगढ़ व रेवाड़ी होते हुए केएमपी एक्सप्रेस वे तक नया फाेरलेन हाईवे बनेगा। इस प्रस्तावित प्रस्ताव के बारे में विधानसभा सत्र में सात मार्च को उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सदन को अवगत भी करवाया था। अब इस प्रोजेक्ट की मंजूरी केंद्रीय सड़क मंत्री नितिन गडकरी से सोमवार को प्रदेश सरकार को दे दी है।

बता दें कि सात दिन पहले बजट सत्र में प्रश्नकाल के दौरान सदन के एक सदस्य की ओर से पूछे गए सवाल पर जवाब देते हुए डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटला ने बताया था कि सड़कों के माध्यम से राज्य की ईस्ट से वेस्ट तक सीधी कनेक्टिविटी की जा रही है ताकि प्रदेश में यातायात सुगम हो और लोगों को सुविधा हो। इसके लिए हिसार, तोशाम, बाढड़ा, महेंद्रगढ़ व रेवाड़ी से होते हुए केएमपी तक फाेरलेन हाईवे का प्रस्ताव प्रस्तावित है।

इसके लिए डिप्टी सीएम पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मिले थे और प्रदेश की सड़कों से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं को पूरा करने व नई परियोजनाएं शुरू करने बारे विस्तार से चर्चा हुई थी। इस बातचीत के दौरान हिसार-तोशाम-बाढड़ा-महेंद्रगढ़-कनीना-रेवाड़ी सड़क परियोजना को हाइब्रिड वार्षिकी मोड के तहत शुरू करने की सरकार ने तब चार मई 2021 को सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई थी।

सोमवार को केंद्रीय मंत्री से मिली स्वीकृति

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हिसार-तोशाम-बाढड़ा-सतनाली-महेंद्रगढ़-कनीना-रेवाड़ी से होते हुए केएमपी से जुड़ने वाले नए प्रस्तावित हाईवे को अपनी सहमति दे दी है। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सोमवार को हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के दौरान सदन में एक सदस्य द्वारा पूछे गए प्रश्न के उत्तर दी। इस संबंध में जिला प्रवक्ता सिकंदर गहली ने बताया कि बजट सत्र में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने स्पस्ट तौर पर कहा कि महेंद्रगढ़ के पास दो नए हाईवे तैयार हो रहे हैं। इनके बनने के बाद महेंद्रगढ़ शहर में हैवी व्हीकल का लोड कम हो जाएगा।

दुष्यंत यह भी बताया कि हिसार-तोशाम-बाढड़ा-सतनाली-महेंद्रगढ़-कनीना-रेवाड़ी से होते हुए केएमपी से जुड़ने वाला एक नया हाईवे प्रस्तावित है। गत नौ मार्च 2022 को उनकी पंचगांव में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात हुई थी जिसमें उन्होंने इसके लिए प्रस्ताव को सहमति दे दी है। गडकरी ने इसकी डीपीआर बनाने के निर्देश दे दिए हैं। महेंद्रगढ़ से रेवाड़ी वाया कनीना तक की सड़क भी इस परियोजना का हिस्सा है, इसकी डीपीआर तैयार करने के लिए सलाहकार की नियुक्ति की जा रही है। यहीं नहीं, चरखी दादरी-महेंद्रगढ़ रोड का कार्य अलॉट हो चुका है, जल्द ही इसको भी पूरा कर दिया जाएगा।

और पढ़ें
Next Story