Logo
election banner
BJP to Contest Punjab Lok Sabha Seats Solo: जाखड़ ने कहा कि भाजपा पंजाब में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेगी। पार्टी ने यह फैसला लोगों, पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं से मिले फीडबैक के आधार पर लिया है।

BJP to Contest Punjab Lok Sabha Seats Solo: पंजाब में शिरोमणि अकाली दल और भाजपा के बीच सीट शेयरिंग को लेकर बात नहीं बनी। आखिरकार भाजपा ने सभी 13 लोकसभा सीटों पर अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने एक वीडियो संदेश जारी किया, इसके बाद भाजपा और उसके अलग सहयोगी शिरोमणि अकाली दल के बीच संभावित गठबंधन की अटकलों पर विराम लग गया। 

जाखड़ ने कहा कि भाजपा पंजाब में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेगी। पार्टी ने यह फैसला लोगों, पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं से मिले फीडबैक के आधार पर लिया है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि नरेंद्र मोदी सरकार ने पंजाब के लिए अथक प्रयास किया है। और काम किसी से छिपा नहीं है।

अकाली दल ने पहले ही दिखा थी बेरुखी
फिलहाल, अकाली दल ने बीते शुक्रवार को ही अपनी कोर कमेटी की बैठक के बाद अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने के संकेत दिए थे। दोनों दलों के हाथ न मिलाने के पीछे मुख्य कारण उनके मूल वैचारिक मुद्दों पर असहमति है। सिखों तक पहुंचने का अकाली दल का पंथिक एजेंडा भाजपा के राष्ट्रवादी रुख से टकराता नजर आ रहा है।

इसके अलावा, 1996 के विपरीत जब अकाली दल ने दो दशकों से अधिक समय तक चलने वाले गठबंधन के लिए भाजपा से हाथ मिलाया तो सुखबीर सिंह बादल के नेतृत्व वाली पार्टी ने एक और गठबंधन के लिए शर्तें रखीं। पार्टी के प्रस्ताव में कहा गया है कि केंद्र को अपनी सजा पूरी कर चुके सभी सिख कैदियों को रिहा करने की अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान करना चाहिए और किसानों से किए गए सभी वादों को पूरा करना चाहिए।

प्रस्ताव में कहा गया कि पार्टी सिद्धांतों को राजनीति से ऊपर रखना जारी रखेगी और खालसा पंथ, सभी अल्पसंख्यकों के साथ-साथ सभी पंजाबियों के हितों की चैंपियन के रूप में अपनी ऐतिहासिक भूमिका से कभी पीछे नहीं हटेगी।

2020 में एनडीए से अलग हुआ था अकाली दल
केंद्र के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों को अपना समर्थन देते हुए अकाली दल 2020 में एनडीए से बाहर निकल गया था। प्रस्ताव में कहा गया है कि अकाली दल किसानों और खेत मजदूरों के हितों का समर्थन करना जारी रखेगा। शिअद किसानों का सबसे बड़ा प्रतिनिधि लोकतांत्रिक संगठन है और उनके हितों की लड़ाई में हमेशा सबसे आगे रहा है।

बीते चुनावों में क्या है दलीय स्थिति

दल 2019 2014 2009
कांग्रेस 08 03 08
भाजपा 02 02 01
अकाली दल 02 04 04
आप 01 04  

अब पंजाब में चतुष्कोणीय मुकाबला
भाजपा और अकाली दल के अकेले चुनाव लड़ने के फैसले के साथ पंजाब में लोकसभा चुनाव चतुष्कोणीय मुकाबला होने वाला है। भारत की सहयोगी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने पहले घोषणा की थी कि वे पंजाब में अकेले चुनाव लड़ेंगे।

jindal steel
5379487