Logo
election banner
Rajasthan Weather: राजस्थान के 17 जिलों में आज हीटवेव का येलो और ऑरेंज अलर्ट है। वहीं 10 मई से राजस्थान में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इससे 16 जिलों में बारिश की संभावना है।

Rajasthan Weather: राजस्थान के 17 जिलों में आज हीटवेव का येलो और ऑरेंज अलर्ट है। वहीं, 10 मई से राजस्थान में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इससे 16 जिलों में बारिश की संभावना है। इससे पहले बुधवार को जयपुर समेत राजस्थान के कई शहरों में तेज गर्मी के साथ उमस रही।

गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद
कल सीजन में पहली बार राजस्थान में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ। तेज गर्मी और हीटवेव को देखते हुए कई जिलों में कलेक्टर ने स्कूल की टाइमिंग को कम कर दिया। वहीं मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर में अगले 48 घंटे के दौरान गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जताई है।

उदयपुर, कोटा और जयपुर संभाग में दिखेगा असर
मौसम केंद्र जयपुर निदेशक ने बताया कि 10 तारीख से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके असर से उदयपुर, कोटा और जयपुर संभाग के जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से आंधी और बारिश होने की संभावना है।

ऐसा रहा मौसम
इससे पहले कल जयपुर, अलवर, सीकर और दौसा के मौसम में देर रात बदलाव देखा गया। अलवर में देर शाम धूलभरी आंधी चलने के बाद बादल छाए। कुछ जगह हल्की बारिश के साथ ओले भी गिरे। बारिश और ओले गिरने से अलवर में लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली। जयपुर में भी देर रात धूलभरी हवा चलने के साथ बादल छाए, लेकिन लोगों को गर्मी से कोई खास राहत नहीं मिली। दोसा और सीकर के एरिया में भी कल देर शाम मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिला।

इन जिलों में हीटवेव अलर्ट
आज बारां, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सीकर, बाड़मेर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर, श्रीगंगानगर में हीटवेव का येलो अलर्ट हैं। वहीं, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में बारिश के साथ आंधी की संभावना
10 मई से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से राज्य के कुछ भागों में दोपहर बाद बारिश के साथ आंधी व हल्की बारिश की संभावना है। अजमेर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, जालोर, जोधपुर नागौर और पाली में बारिश हो सकती है। इससे राज्य के तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है।

5379487