Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मूल्य वृद्धि: 22 मार्च से अब तक पेट्रोल 4.35 रुपए और डीजल 4.11 रुपए प्रति लीटर बढ़ा, जारी रहेगा सिलसिला

22 मार्च से अभी तक पेट्रोल 4.35 रुपए और डीजल 4.11 रुपए प्रति लीटर बढ़ चुका है। पेट्रोलियम कंपनियों ने आज पेट्रोल के दाम 87 पैसे और डीजल के दाम में 72 पैसे की मूल्यवृद्धि की है। इस मूल्यवृद्धि के बाद राजधानी भोपाल में आज (मंगलवार) को पेट्रोल 112.44 रुपए और डीजल 95.79 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया। बाजार विश्लेषकों की मानें तो ईंधन के बढ़ते दाम से आम उपभोक्ताओं को अभी राहत मिलना मुश्किल है। जानकारों के अनुसार पेटोल-डीजल के दाम में अभी 11 रूपए मूल्यवृद्धि संभावित है।

मूल्य वृद्धि: 22 मार्च से अब तक पेट्रोल 4.35 रुपए और डीजल 4.11 रुपए प्रति लीटर बढ़ा, जारी रहेगा सिलसिला
X

प्रतीकात्मक फोटो

भोपाल। 22 मार्च से अभी तक पेट्रोल 4.35 रुपए और डीजल 4.11 रुपए प्रति लीटर बढ़ चुका है। पेट्रोलियम कंपनियों ने आज पेट्रोल के दाम 87 पैसे और डीजल के दाम में 72 पैसे की मूल्यवृद्धि की है। इस मूल्यवृद्धि के बाद राजधानी भोपाल में आज (मंगलवार) को पेट्रोल 112.44 रुपए और डीजल 95.79 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया। बाजार विश्लेषकों की मानें तो ईंधन के बढ़ते दाम से आम उपभोक्ताओं को अभी राहत मिलना मुश्किल है। जानकारों के अनुसार पेटोल-डीजल के दाम में अभी 11 रूपए मूल्यवृद्धि संभावित है।

बढ़ती कीमतें बन रही गले की हड्डी

मध्यप्रदेश पेट्रोल पंप ऑनर्स एसोसिएशन अध्यक्ष अजय सिंह के अनुसार रूस और यूके्रन के बीच चल रहा युद्ध नहीं थमा और आने वाले 15 दिन में अगर दोनों के बीच समझौता नहीं हुआ और जंग परमाणु युद्ध में तब्दील हुआ होगा और क्रूड ऑयल किल्लत उत्पन्न होगी। सिंह के अनुसार खबर है कि भारत के पास कुल खपत का 28 से 30 दिन का ही स्टॉक मौजूद है। उनके अनुसार अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतें आम लोगों के साथ साथ सरकार और सरकारी तेल कंपनियों के लिए गले की हड्डी बन गई हैं।

हर रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं रेट

सभी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों आईओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल के पेट्रोल-डीजल की कीमत हर दिन घटती-बढ़ती रहती हैं। पेट्रोल-डीजल का नया दाम रोजाना सुबह 6 बजे अपडेट होता है। सुबह छह बजे से नई दरें लागू हो जाती हैं। जिसमें एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़कर पेट्रोल-डीजल का दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

और पढ़ें
Next Story