Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में राशनकार्ड उपभोक्ताओं को अब पैकेट बंद मिलेगी चीनी, पैकिंग एक और आधा किलो में आएगी

हिमाचल के राशनकार्ड उपभोक्ताओं को अब पैकेट बंद चीनी मिलेगी। चीनी में नमी और मिलावट की आशंका के चलते यह फैसला लिया गया है। राशन डिपो में यह पैकिंग एक और आधा किलो में आएगी।

हिमाचल में राशनकार्ड उपभोक्ताओं को अब पैकेट बंद मिलेगी चीनी, पैकिंग एक और आधा किलो में आएगी
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल के राशनकार्ड उपभोक्ताओं को अब पैकेट बंद चीनी मिलेगी। चीनी में नमी और मिलावट की आशंका के चलते यह फैसला लिया गया है। राशन डिपो में यह पैकिंग एक और आधा किलो में आएगी। खाद्य आपूर्ति निगम इसका प्रस्ताव तैयार करने लगा है। आगामी कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए लाया जा रहा है। हिमाचल में साढ़े 18 लाख राशन उपभोक्ता हैं। प्रति उपभोक्ता 600 ग्राम चीनी दी जाती है।

पहले चीनी केंद्र सरकार मुहैया कराती थी, केंद्र से बंद किए जाने के बाद प्रदेश सरकार खुद उपभोक्ताओं को सब्सिडी पर चीनी दे रही है। उल्लेखनीय है कि चीनी और नमक के सबसे ज्यादा सैंपल फेल होते हैं। इसका कारण इन खाद्य वस्तुओं में नमी होने की अधिक संभावना रहती है। दोनों खाद्य वस्तुएं ज्यादा नमी सोखती है। खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने बताया कि उपभोक्ताओं को बंद पैकेट में चीनी देने पर विचार किया जा रहा है। इस मामले को कैबिनेट की बैठक में लाया जाना है।


Next Story