Logo
election banner
Arvind Kejriwal Bail News: सीएम अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर आज सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुना दिया है। हालांकि ईडी ने इसका विरोध किया था। नीचे पढ़िये तमाम अपडेट्स...

Arvind Kejriwal Interim Bail: दिल्ली शराब घोटाले मामले में तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत के लिए आज का दिन शुभ रहा। सुप्रीम कोर्ट ने आप सुप्रीमो को एक जून तक अंतरिम जमानत दी है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर सबकी नजर थी। फैसला सामने आते ही आम आदमी पार्टी के समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई। उधर, मीडिया सूत्रों का कहना है कि ईडी आज चार्जशीट दायर कर  सकती है। इस  चार्जशीट में सीएम अरविंद केजरीवाल को मुख्य साजिशकर्ता बताया है। इसके साथ ही आम आदमी पार्टी को भी आरोपी बनाया है। उधर, सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद मिलीजुली प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। 

सीएम केजरीवाल के वकील शादान फरासत ने फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि उन्हें 20 दिन के लिए अंतरिम जमानत दी गई है। वे चुनाव प्रचार में क्या कहेंगे या क्या नहीं कहेंगे, इस पर सुप्रीम कोर्ट ने किसी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाया है। उन्होंने बताया कि 2 जून को उन्हें सरेंडर करना होगा। 

केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर कहीं खुशी-कहीं गम

सीएम अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर सियासी गलियारों से मिलीजुली प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैे। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जहां अरविंद केजरीवाल को बधाई देकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की तारीफ की है, वहीं बीजेपी नेत मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा है कि अरविंद केजरीवाल को चुनाव प्रचार के लिए एक जून तक की अंतरित जमानत मिली है, उसके बाद उन्हें तिहाड़ जाना पड़ेगा। नीचे देखिये पूरा वीडियो...

आप ने कहा- लोकतंत्र की जीत हुई

आप नेता आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि संजय सिंह की जमानत के बाद अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत मिली है। उन्होंने कहा कि सीएम केजरीवाल के खिलाफ साजिश रची गई है। आज उन्हें अंतरिम जमानत मिली है, यह लोकतंत्र की जीत है। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी किसी के समक्ष झुकने वाली नहीं है, आगे भी यह लड़ाई चलती रहेगी।  

सीएम केजरीवाल कब आएंगे तिहाड़ से बाहर

अब चर्चा चल रही है कि सीएम अरविंद केजरीवाल तिहाड़ से कब बाहर आएंगे। बताया जा रहा है कि अंतरिम जमानत का फैसला तिहाड़ जेल प्रशासन के पास पहुंच गया है। अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल भी तिहाड़ जा रही हैं। हालांकि अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि वे आज तिहाड़ से बाहर आ जाएंगे या फिर कल इंतजार करना पड़ेगा। पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें

सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद ईडी दाखिल करेगी चार्जशीट

रिपोर्ट्स के मुताबिक ED अपनी चार्जशीट में सीएम केजरीवाल के अलावा आम आदमी पार्टी को भी आरोपी बनाएगी। केजरीवाल की जमानत पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद ईडी ट्रायल कोर्ट में चार्जशीट दाखिल करेगी। अगर सुनवाई दिनभर चलती रही तो फिर कल चार्जशीट कल यानी शनिवार को दाखिल करेगी।

चार्जशीट में केजरीवाल के अलावा कई नेताओं के नाम शामिल 

माना जा रहा है कि ईडी की चार्जशीट में केजरीवाल के अलावा बीआरएस नेता के कविता और कुछ अन्य लोगों का नाम शामिल हो सकते हैं। इतना ही नहीं एजेंसी केजरीवाल पर अपनी जांच में सहयोग नहीं करने और AAP द्वारा किए गए अपराध के लिए परोक्ष रूप से उत्तरदायी होने, पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक होने और उनकी भूमिका और रोजमर्रा के मामलों में AAP के कामकाज में सक्रिय भागीदारी के आरोप लगा सकती है।

ये भी पढ़ें:- ED ने किया केजरीवाल की जमानत का विरोध, SC में हलफनामा दायर कर कहा- चुनाव प्रचार किसी का मौलिक या संवैधानिक अधिकार नहीं

आरोपियों पर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगाए जाएंगे

मीडिया सूत्रों की मानें तो दोनों नेताओं, उनसे जुड़े कुछ लोगों और कंपनियों समेत आधा दर्जन संस्थाओं के खिलाफ चार्जशीट तैयार की गई है। एजेंसी इसे पीएमएलए अदालत में दायर करेगी। आरोपियों पर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगाए जाएंगे। एजेंसी 2022 में दर्ज किए गए मामले में कुछ नई संपत्तियों की कुर्की के साथ इस चार्जशीट में आम आदमी पार्टी को भी आरोपी बनाया है। बता दें कि दिल्ली शराब घोटाला मामले में ईडी की यह सातवीं चार्जशीट होगी। ईडी ने अब तक मामले में 18 लोगों को गिरफ्तार किया है।

5379487