Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा में Love Jihad कानून पर ड्राफ्ट कमेटी करेगी दूसरी बैठक

गृहमंत्री अनिल विज के निर्देशों अनुसार यूपी सहित अन्य कईं राज्यों में लागू किए कानूनों को लेकर भी अध्ययन किया गया है। लव जिहाद को लेकर तैयार किए जा रहे ड्राफ्ट कमेटी के सदस्य वरिष्ठ वकील दीपक मनचंदा ने अगले सप्ताह बैठक करने की बात की पुष्टि की है

हरियाणा में Love Jihad कानून पर ड्राफ्ट कमेटी करेगी दूसरी बैठक
X

प्रतीकात्मक तस्वीर। 

योगेंद्र शर्मा : चंडीगढ़

प्रदेश में यूपी की तर्ज पर लव जिहाद मामलों के लिए गठित की ड्राफ्ट कमेटी की अहम बैठक अगले सप्ताह होगी। हरियाणा प्रदेश गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) की अध्यक्षता में यह दूसरी अहम बैठक में ड्राफ्ट को अंतिम रूप देने की तैयारी है।

सूत्रों का कहना है कि प्रदेश में लव जिहाद ड्राफ्ट को लेकर गठित कमेटी की ओर से होमवर्क पूरा कर लिया है। गृहमंत्री अनिल विज के निर्देशों अनुसार यूपी सहित अन्य कई राज्यों में लागू किए कानूनों को लेकर भी अध्ययन किया गया है। लव जिहाद को लेकर तैयार किए जा रहे ड्राफ्ट कमेटी के सदस्य वरिष्ठ वकील दीपक मनचंदा ने अगले सप्ताह बैठक करने की बात की पुष्टि की है। कमेटी की पहली बैठक दिसबंर पहले सप्ताह में हो चुकी है।

यहां पर उल्लेखनीय है कि फरीदाबाद में निकिता हत्याकांड के बाद में सूबे के गृहमंत्री अनिल विज ने आदेश जारी कर हरियाणा में इस तरह की घटनाओं का ब्योरा तलब कर लिया था। जिस पर अधिकारियों ने गत दो साल का ब्योरा भी भेज दिया था। जिसमें गैर धर्म में शादी करने के 77 घटनाएं गठित हुई थीं। जिसमें कुछ मामले लव जिहाद के भी थे।

गृहमंत्री विज ने हरियाणा में लव जिहाद के विरुद्ध कानून लाने को लेकर गृह मंत्री अनिल विज की अध्य़क्षता में एक दिसंबर को हुई थी। जिसमें एसीएस होम राजीव अरोडा़ ने भी हिस्सा लिया था। ड्राफ्ट कमेटी और खुद गृहमंत्री विज का फोकस यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा लव जिहाद मामलों को लेकर कानून को लेकर मंथन हो चुका था।

ड्राफ्ट कमेटी में शामिल नाम

प्रदेश के गृहमंत्री अनिल विज ने अधिकारियों से मंथन के बाद में लव जिहाद कानून बनाने के लिए एक कमेटी का गठन किया था। उक्त कमेटी में वरिष्ठ आईएएस और सचिव होम विभाग टीएल सत्यप्रकाश, एडीजीपी कानून व्यवस्था नवदीप सिंह विर्क और दीपक मनचंदा एडीशनल एडवोकेट के नाम शामिल हैं। उक्त कमेटी अब से पहले यूपी, हिमाचल, एमपी सहित कई राज्यों के कानून का भी अध्ययन करने को कहा गया था। कमेटी अब दूसरी बैठक करने जा रही है। जिसमें यह भी लगभग तय है कि ड्राफ्ट को अंतिम रुप दिया जाए।

बेटियों के साथ अत्याचार किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं : अनिल विज

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने पूछे जाने पर कहा कि लव जिहाद कानून तैयार करने के लिए हमने ड्राफ्ट कमेटी का गठन किया था। उसकी एक बैठक पहले हो चुकी थी, अब दूसरी बैठक अगले सप्ताह में करने को कहा है। अनिल विज ने कहा कि बेटियों के साथ राज्य के अंदर कोई भी अत्याचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Next Story