Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Dengue News : दिल्ली में बढ़ रहा हैं डेंगू का कहर, तोड़ा पांच साल का रिकॉर्ड

गर्मी के आगमन के साथ ही देश की राजधानी दिल्ली में डेंगू (Dengue) और मलेरिया (Malaria) ने पैर पसारना शुरू कर दिया है। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (South Delhi Municipal Corporation) के माध्यम से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले हफ्ते डेंगू के 6 और मलेरिया के दो नए मामले सामने आए हैं।

Dengue News : दिल्ली में बढ़ रहा हैं डेंगू का कहर, तोड़ा पांच साल का रिकॉर्ड
X

गर्मी के आगमन के साथ ही देश की राजधानी दिल्ली में डेंगू (Dengue) और मलेरिया (Malaria) ने पैर पसारना शुरू कर दिया है। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (South Delhi Municipal Corporation) के माध्यम से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले हफ्ते डेंगू के 6 और मलेरिया के दो नए मामले सामने आए हैं। नए मामले आने के बाद इस साल 1 जनवरी से 12 मार्च तक डेंगू (Dengue) के मरीजों का अकड़ा 50 के करीब पहुंच गया है।

राजधानी में पिछले पांच साल की तुलना में इस साल 1 जनवरी से 12 मार्च के बीच सबसे ज्यादा डेंगू के मामले सामने आए हैं। जबकि पिछले साल 2021 में इस अवधि के दौरान डेंगू के पांच मामले दर्ज किए गए थे, जबकि 2022 में 6 मामले, 2019 में 3, 2018 में 9 और 2017 में 8 मामले दर्ज किए गए थे। दिल्ली में इस साल 1 जनवरी से 5 मार्च तक डेंगू के 48Dengue नए मामले सामने आए हैं।

इस साल मार्च में अब तक 4 नए मरीज सामने आए थे, यह मामले पिछले हफ्ते ही सामने आया है। जबकि साल 2021 में 1 जनवरी से 12 मार्च तक मलेरिया का सिर्फ एक मामला सामने आया था। वहीं, 2020 में चिकनगुनिया के मरीजों की संख्या जीरो थी।

पूर्वी दिल्ली नगर निगम ( East Delhi Municipal Corporation) के साथ-साथ दक्षिण और उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने डेंगू, मलेरिया (Malaria) और चिकनगुनिया (Chikungunya) जैसी बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए साल की शुरुआत से ही कई कदम उठाए हैं। यह मच्छर जनित बीमारी है, इसलिए सभी नगर निगमों ने जागरूकता अभियान (Awareness Campaign) तेज कर दिया है और मच्छर मारने वाली दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है।

और पढ़ें
Next Story