Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिवाली से पहले बेहद खराब हुई दिल्ली की हवा, जाने मौसम के ताजा हालात

दीपावली (Diwali) की सुबह गुरूवार को राजधानी दिल्ली में एक्यूआई बेहद खराब स्तर यानी 341 पर पहुंच गया। पिछले एक हफ्ते से एक्यूआई लगातार बेहद खराब स्तर के बीच बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में एक्यूआई स्तर (AQI Level) और बढ़ने की उम्मीद है।

दिवाली से पहले बेहद खराब हुई दिल्ली की हवा, जाने मौसम के ताजा हालात
X

दीपावली (Diwali) की सुबह गुरूवार को राजधानी दिल्ली में एक्यूआई बेहद खराब स्तर यानी 341 पर पहुंच गया। पिछले एक हफ्ते से एक्यूआई लगातार बेहद खराब स्तर के बीच बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में एक्यूआई स्तर (AQI Level) और बढ़ने की उम्मीद है। मौसम विभाग (Meteorological Department) ने कहा कि पराली (Parali), आतिशबाजी और हवा की धीमी गति के चलते दिल्ली में एक्यूआई 400 तक जा सकता है।

ऐसे में बुजुर्गों, बच्चों और सांस लेने में तकलीफ वाले लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। सुबह जल्दी टहलने न जाएं और परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। मौसम विभाग ने कहा मौसम में नमी बनी रहती है। जिसके कारण पीएम 2.5 और पीएम 10 जैसे प्रदूषक जमीन की सतह पर हैं। पंजाब, हरियाणा में पराली जलाने से इन दोनों राज्यों की प्रदूषित हवा दिल्ली-एनसीआर तक पहुंच रही है।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया अगर पिछली साल दिवाली पर जलाए गए पटाखे की तुलना में इस साल 50 फीसदी भी पटाखे जले तो वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) गंभीर स्तर पर पहुंच सकता है। अगर इस बार पटाखों से होने वाला प्रदूषण उत्सर्जन का 50 फीसदी भी 2019 में पटाखों से संबंधित है, तो वायु गुणवत्ता सूचकांक 4 नवंबर की रात से गंभीर श्रेणी में पहुंचने और 6 नवंबर तक ऐसे ही रहने की उम्मीद है।

वही सीपीसीबी Central Pollution Control Board) द्वारा जारी वायु गुणवत्ता आकड़ो के अनुसार, एक्यूआई (Delhi Air Quality Index) 341 दर्ज किया गया। मंगलवार को यह 303 और सोमवार को 281 था। फरीदाबाद में 337, गुरुग्राम में 330, गाजियाबाद में 353, नोएडा में 327 और ग्रेटर नोएडा में 286 वही दिल्ली में कल आसमान साफ ​​रहा और दिन भर धूप खिली रही। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 29.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 15.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Next Story