Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

11वें दिन भी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े, गुस्से में देश, भाजपा सांसद भी बिफरे

पेट्रोल-डीजल की कीमतों मे आग लगी हुई है। वृद्धि का सिलसिला थम ही नहीं रहा है। शुक्रवार को 11 वां दिन था जब दोनों के दाम में मामूली ही सही, वृद्धि दर्ज की गई। रायपुर में पेट्रोल 88.68 और डीजल 87.95 रुपए पहुंच गया है। लगातार कीमतों में बढ़ोत्तरी को देखते हुए विपक्षी नेता हमलावर हुए ही हैं, साथ भाजपा नेताओं का भी सब्र टूट रहा है। सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने ही सरकार को इस मुद्दे पर घेरा है।

11वें दिन भी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े, गुस्से में देश, भाजपा सांसद भी बिफरे
X

नई दिल्ली/रायपुर. पेट्रोल-डीजल की कीमतों मे आग लगी हुई है। वृद्धि का सिलसिला थम ही नहीं रहा है। शुक्रवार को 11 वां दिन था जब दोनों के दाम में मामूली ही सही, वृद्धि दर्ज की गई। रायपुर में पेट्रोल 88.68 और डीजल 87.95 रुपए पहुंच गया है। लगातार कीमतों में बढ़ोत्तरी को देखते हुए विपक्षी नेता हमलावर हुए ही हैं, साथ भाजपा नेताओं का भी सब्र टूट रहा है। सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने ही सरकार को इस मुद्दे पर घेरा है।

देश के अधिकतर हिस्से में पेट्रोल की कीमतें सर्वोच्च स्तर पर हैं। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से जनता का गुस्सा भी बढ़ रहा है जो सोशल मीडिया पर झलक रहा है। इस मुद्दे पर न केवल कांग्रेस समेत विपक्षी दल बल्कि अब तो भाजपा के नेता भी खुलकर केंद्र सरकार की आलोचना करने लग गए हैं। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ लोगों ने सड़कों पर उतरना भी शुरू कर दिया है। पेट्रोल और डीजल के बढ़ते भाव को लेकर जहां विपक्ष सरकार पर हमलावर है वहीं सरकार के नुमाइंदे भी सरकार को घेरने में लगे हुए हैं। विपक्षी दलों की सरकार वाले प्रदेशों में भी भाजपा नेता कांग्रेस काे व कांग्रेस तथा विपक्ष वहां की प्रदेश सरकार को घेर रहे हैं।

पेट्रोल-डीजल और गैस की कीमतों को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री और अकाली सांसद हरसिमरत कौर का केंद्र और पंजाब सरकार पर निशाना। बीजेपी के अच्छे दिन का वादा और कैप्टन अमरिंदर सिंह की शपथ केवल वोट के लिए बोले गए झूठ थे, सरकार को जरूर से टैक्स कम करना चाहिए।

डकैत बंदूक दिखाकर लूटते थे : कांग्रेस

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने एक ट्वीट में कहा, डकैत बंदूक दिखाकर लूटते हैं, बीजेपी जनता को पेट्रोल पंपों के जरिए लूट रही है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल स्टेशंस को 'सरकारी लूट पंप' कहा जाना चाहिए। वहां पर वेलकम करते हुए लिखा हो 'बीजेपी जनता पे भारी है, सरकारी लूट जारी है।' 100 रुपये पेट्रोल बीजेपी की तरफ से हर घर पर हमला करने के लिए आर्थिक आतंकवाद है।

कैसे बढ़ती है पेट्रोल की कीमत

आप जो लगभग 90 रुपये लीटर पेट्रोल खरीद रहे हैं, वह इतना महंगा है नहीं। इंडियन ऑयल के मुताबिक, एक लीटर पेट्रोल की एक्स फैक्ट्री कीमत तो महज 31.82 रुपये ही है। दरअसल, अपने यहां पेट्रोल और डीजल के जरिए केंद्र और तमाम राज्य सरकारें अपना खजाना भरने का काम करती हैं। इन उत्पादों के जरिए केंद्र और राज्य सरकारों को मोटी कमाई होती है। केंद्र और राज्यों का कुल टैक्स 53.51 रुपये बन जाता है।

जनता का शोषण करने वाला

इसी तारतम्य में भाजपा से राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर अपनी ही सरकार को निशाने पर लिया है। उन्होंने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि इस मुद्दे पर जनता की राय एक है कि कीमतों में बढ़ोतरी शोषण करने वाला है। सरकार को पेट्रोल, डीजल से लेवी हटाना चाहिए। स्वामी ने ट्वीट किया, 'लोगों की आवाज शायद ही कभी स्पष्ट और बुलंद होती है। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है। पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर जनता में आम राय है।

कई शहरों में दाम सेंचुरी पार

देश के कुछ शहरों में तो पेट्रोल की कीमतें सेंचुरी लगा चुकी हैं। शुक्रवार को देशभर में लगातार 11वें दिन दोनों ईंधन के दाम बढ़ाए गए हैं। दिल्ली में शुक्रवार को पेट्रोल 31 पैसे प्रति लीटर जबकि डीजल 33 पैसे प्रति लीटर मंहगा हो गया।

एशिया में सबसे महंगा भारत में

भारत में जहां पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं, वहीं कुछ देशों में पेट्रोल काफी सस्‍ता है। एशिया में सबसे महंगा पेट्रोल भारत में बिकता है। भारतीय रुपये में देखें तो पाकिस्तान में पेट्रोल 51.14 रुपये लीटर है जबकि भूटान में 49.56 रुपये लीटर।

पता नहीं कब सरकार जागेगी : कमलनाथ

मप्र कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष व पूर्व सीएम कमल नाथ ने तंज कसते हुए कहा है, देश में रिकॉर्ड महंगा पेट्रोल। प्रदेश में सादा पेट्रोल शतक के पार, लगातार नौवें दिन दाम बढ़े, महंगाई चरम पर.. भाजपा सरकार में हर चीज में अव्वल प्रदेश..? पता नहीं कब सरकार जागेगी।

अमिताभ-अक्षय की शूटिंग नहीं होने देंगे : पटोले

महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने अभिनेता अमिताभ बच्चन और अक्षय कुमार को चेतावनी दी कि यूपीए सरकार के दौरान ईंधन की कीमत बढ़ने पर ट्वीट किया था, लेकिन अब वे इस मुद्दे पर खामोश हैं। अगर अमिताभ बच्चन या अक्षय कुमार ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा की जा रही नाइंसाफी के बारे में कोई रुख नहीं अपनाया तो हम महाराष्ट्र में उनकी फिल्में चलने नहीं देंगे, शूटिंग भी बंद करा देंगे।

Next Story