Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

क्रिसमस पर सेंटपाॅल कैथेड्रल के कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री बघेल, दी बधाई

चर्च में दिनभर रही रौनक, मसीहीजनों ने एक-दूसरे को कहा- मैरी क्रिसमस, कोरोना के बाद चर्च में सामान्य दिनों के तरह एक साथ करीब हजार की संख्या में लोग चर्च में आराधना में शामिल हुए। शहर के दर्जनभर चर्च में देर रात तक रौनक रही। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल क्रिसमस पर्व पर राजधानी सेंटपॉल कैथेड्रल पहुंचकर प्रार्थना में शामिल हुए और प्रदेश की सुख-समृद्धि के लिए प्रार्थना की। पढ़िए राजधानी में क्रिसमस की ख़बर..

क्रिसमस पर सेंटपाॅल कैथेड्रल के कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री बघेल, दी बधाई
X

रायपुर: प्रभु यीशु के जन्मोत्सव को शुक्रवार देर रात तक उत्साह से मनाने के बाद शनिवार की सुबह विशेष आराधना करने चर्च में क्रिश्चियन समुदाय से बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। कोरोना के बाद चर्च में सामान्य दिनों के तरह एक साथ करीब हजार की संख्या में लोग चर्च में आराधना में शामिल हुए। शहर के दर्जनभर चर्च में देर रात तक रौनक रही। सुबह चर्च में प्रभुु यीशु की विशेष आराधना हुई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल क्रिसमस पर्व पर राजधानी सेंटपॉल कैथेड्रल पहुंचकर प्रार्थना में शामिल हुए और प्रदेश की सुख-समृद्धि के लिए प्रार्थना की। इस दौरान केक काटकर फादर व अन्य पदाधिकारियों से मुलाकात करके क्रिसमस की बधाईयां दीं। उन्होंने कहा, प्रेम, दया, करुणा और ईश्वर पर विश्वास ही मुक्ति का रास्ता है। यही रास्ता प्रभु यीशु मसीह ने हमें दिखाया है। जहां प्रेम और सद्भाव होगा, वहां विकास भी होगा। छत्तीसगढ़ की संस्कृति के मूल्य भी यही हैं और छत्तीसगढ़ शासन का मूलमंत्र भी यही है।

सांता क्लाॅज ने बच्चों को उपहार देकर बांटी खुशी- क्रिसमस के मौके पर शहर के सभी चर्च में पादरी और अन्य पदाधिकारियों ने सांता क्लॉज का भेष धारण करके बच्चों को चाॅकलेट, खिलौने देकर खुशियां बांटीं। अभिभावकों को संदेश दिया कि ऐसी ही खुशियां बांटकर दूसरे बच्चों को भी खुश करें। बच्चे भी खुश होकर सांता क्लाॅज के साथ नृत्य करके 'जिंगलबेल, जिंगलबेल..., की धुन पर नाचते हुए खुशी से झूम उठे। चर्च के बाहर गुलाब के फूल और मोमबत्ती की बिक्री क्रिसमम में बढ़ गई। शाम के बाद चर्च में काफी भीड़ उमड़ी।

प्रभु यीशु के मार्ग पर चलकर जीवन संवारे- बाहर प्रांगण में सजी प्रभु जन्म की झांकी के समक्ष सेल्फी लेने युवाओं की भीड़ लगी रही। चर्च परिसर में 'एक दूसरे को मैरी क्रिसमस कहकर युवा बधाई देते रहे। शहर के दो दर्जन से अधिक चर्च में प्रभु यीशु जन्म का उत्साह छलक रहा है।

सभी चर्च में बच्चे, युवतियां, युवक, बुजुर्ग प्रभु यीशु जन्म की खुशी मना रहे हैं। सेंट पाॅल्स चर्च के फादर ने प्रभु यीशु का संदेश देते हुए कहा कि शांति-सद्भावना के मार्ग पर चलकर दूसरों के प्रति उपकार करते हुए जीवन व्यतीत करें। जीवन का असली उद्देश्य सेवा और परोपकार की भावना होना चाहिए। प्रेम, सद्भावना, सहयोग से लोगों का दिल जीतें। सेवा, परोपकार करके मजबूरों की मदद करें।

प्रभु यीशु की शिक्षा को याद करने जरूरत

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि पिछले तीन वर्षों के दौरान हमने अधोसंरचना के निर्माण के साथ-साथ अपने सामाजिक ताने-बाने को मजबूत बनाने के लिए भी काम किया है। पिछले दो-तीन दशकों में पूरी दुनिया में मानव-मूल्यों में तेजी से गिरावट आई है। हिंसा और घृणा का वातावरण घना हुआ है। ऐसे में प्रभु यीशु मसीह के संदेशों की प्रासंगिकता और बढ़ जाती है। हम सभी को उनकी शिक्षाओं को याद रखने और उनका अनुसरण करने की जरूरत है। नवनिर्वाचित बिशप अजय जेम्स ने सीएम श्री बघेल का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष व विधायक कुलदीप जुनेजा, अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष महेंद्र छाबड़ा, विधायक रेणु जोगी, महापौर ऐजाज ढेबर, पूर्व विधायक अमित जोगी सहित मसीही समाज के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

सांता क्लाॅज ने बांटे राशनकार्ड, बच्चों को दी चाॅकलेट

रायपुर। क्रिसमस के मौके पर राजधानी के शहीद हेमू कालाणी वार्ड पार्षद एवं जोन अध्यक्ष हरदीप बंटी होरा ने शनिवार शाम को दोपहिया वाहन में सांता क्लॉज को बिठाकर वार्ड भ्रमण किया। वार्डवासियों के बीच पहुंचे सेंटा ने श्री होरा के साथ राशनकार्ड का वितरण किया। साथ ही नन्हें बच्चों को चाॅकलेट और चिप्स भी दी। शहर के जोन- 2 इलाके में क्रिसमस के मौके पर शहीद हेमू कालाणी वार्ड के रहवासी आश्चर्यचकित हो गए, जब वार्डवासियों को उनके घर पर सांता क्लॉज के वेश में पहुंचकर राशनकार्ड बांटे गए। सांता क्लाज के साथ वार्ड पार्षद श्री होरा खुद लोगों के राशनकार्ड लेकर पहुंचे और कार्ड देने के बाद उनके बच्चों के साथ क्रिसमस की खुशियां बांटीं।








Next Story