Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

104 दिन बाद आज से दौड़ेंगी यात्री बसें, अलग-अलग रूटों में 3500 से 5000 बसें चलेंगी

छग में रविवार को 104 दिन बाद यात्रियों को बगैर पास एक से दूसरे जिले में सफर करने का मिलेगा लाभ, रायपुर से धमतरी, बलौदबाजार, गरियाबंद, दुर्ग, जगदलपुर और अंबिकापुर रूट पर पहले दिन चलेंगी बसें

104 दिन बाद आज से दौड़ेंगी यात्री बसें, अलग-अलग रूटों में 3500 से 5000 बसें चलेंगी
X

रायपुर. कोरोना महामारी में 104 दिनों से बंद यात्री बसों के पहिए रविवार से सड़कों पर घूमेंगे। रविवार को सुबह से रायपुर से सात रूटों पर बसें चलेंगी। पहले दिन सभी रूटों पर परिमट की शर्ताें और सोेशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सिर्फ 10 फीसदी बसें सड़कों पर उतरेंगी, यानी पहले दिन राज्यभर की 90 से 100 बसें चलेंगी। जानकारी के अनुसार यात्रियों की संख्या के आधार पर अलग-अलग रूटों में 3500 से 5000 बसें चलेंगी.

बता दें कि बीते शनिवार को पंडरी बसस्टैंड की रौनक लौटी। ऑपरेटर व चालक शनिवार दिनभर बसों की साफ-सफाई और सेनेटाइज करने में जुटे रहे। साथ ही, स्टैंड परिसर स्थित बस टिकट बुकिंग काउंटर से लेकर ऑपरेटरों के दफ्तर खुले रहे। रविवार सुबह 7 बजे से बसों के आवागमन का सिलसिला शुरू हाे जाएगा। दरअसल, सरकार ने 25 जून से यात्री बस सेवा बहाल कर दी थी, लेकिन ऑपरेटर बस चलाने तैयार नहीं थे। शुक्रवार को ट्रांसपोर्ट कमिश्नर कमलप्रीत सिंह ने ऑपरेटरों के साथ बैठक की, जिसमें पुराने किराए पर यात्री बसें चलाने ऑपरेटर सहमत हो गए थे।

इन रूटों पर इतनी बसेंकसार ट्रैवल्स के संचालक शेष नारायण उर्फ सोनू कसार ने बताया कि रविवार सुबह 7 बजे से बसें चलेंगी। पहले दिन रायपुर-दुर्ग, रायपुर-बिलासपुर, रायपुर-बलौदाबाजार, रायपुर-गरियाबंद, रायपुर-धमतरी, रायपुर-अंबिकापुर और रायपुर-जगदलपुर रूट पर पहले दिन बसें चलेंगी। रविवार सुबह 7 बजे से पंडरी बसस्टैंड से बसों के रवाना होने का सिलसिला शुरू हो जाएगा।पहले दिन हर रूट पर 10 बसें चलेंगीऑपरेटरों के मुताबिक रायपुर से संचालित सभी सात रूटों पर 40 से 80 बसें यात्रियों के आवागमन के लिए चलती हैं। इनमें सबसे अधिक रायपुर से दुर्ग रूट पर करीब 80 बसें हैं। वहीं, अंबिकापुर और जगदलपुर रूट पर 30 से 40 लग्जरी यात्री बसें हैं, लेकिन रविवार को सिर्फ 10 फीसदी बसें ही चलेंगी। इस हिसाब से प्रत्येक रूट पर 8 से 10 यात्री बसें चलेंगी।

दिनभर चली बसों की साफ-सफाईहरिभूमि टीम शनिवार को पंडरी बसस्टैंड पर यात्री बसों की स्थिति देखने पहुंची। इस दौरान सभी यात्री बसों के टिकट काउंटर और दफ्तरों के शटर खुले थे। करीब 30 से 40 यात्री बसें स्टैंड परिसर में खड़ी कर चालक व कंडेक्टर समेत अन्य स्टॉफ बसों की मरम्मत और सेनेटाइज करते दिखे। यही नहीं, अधिकतर बसों में पुराने सीट कवर हटाकर नया लगाया गया है।इन शर्ताें का करना है पालन- यात्री बसें परमिट शर्तों के अनुसार समय और फेरे लगाएंगी।- बसों में साेशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य होगा।



Next Story