Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Apple News: सेब खरीदने के लिए नामी कंपनियों ने हिमाचल में डाला डेरा

हिमाचल में सेब खरीदने के लिए नामी कंपनियां भी बागवानों के पास पहुंच गई हैं। इनमें बिग बास्केट, वाॅलमार्ट, रिलायंस फ्रेश और सफल प्रमुख हैं। इन कंपनियों के प्रतिनिधियों ने सेब उत्पादक क्षेत्रों में जाकर फसल का मुआयना शुरू कर दिया है।

Apple News: सेब खरीदने के लिए नामी कंपनियों ने हिमाचल में डाला डेरा
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल में सेब खरीदने के लिए नामी कंपनियां भी बागवानों के पास पहुंच गई हैं। इनमें बिग बास्केट, वाॅलमार्ट, रिलायंस फ्रेश और सफल प्रमुख हैं। इन कंपनियों के प्रतिनिधियों ने सेब उत्पादक क्षेत्रों में जाकर फसल का मुआयना शुरू कर दिया है। बागवानों से सिर्फ ए ग्रेड का सेब ही ये कंपनियां खरीदेंगी। बगीचों के नजदीक ही सेब खरीद की जाएगी और बागवानों को तत्काल भुगतान भी कर दिया जाएगा।

ये नामी कंपनियां मौके पर सेब की क्वालिटी देखकर बगीचों में ही फसल खरीदना चाहती हैं। प्रदेश में पैदा होने वाले अच्छे सेब पर इनकी नजर है। कंपनियां सिर्फ ऊंचाई में पैदा होने वाले सेब की खरीद करेंगी। माना जाता है कि जितनी ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों में सेब पैदा होता है, उसकी भंडारण क्षमता भी उतनी ज्यादा होती है। इस कारण कंपनियों की नजर ऊंचाई वाले सेब पर है। कंपनियां अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पैदा होने वाला बढ़िया सेब खरीदेंगी और फसल देखकर ही दाम भी तय होगा।

कंपनियां बागवानों से सिर्फ क्रेट में रखे सेब ही खरीदेंगी। बागवानों से पेटी में रखा सेब खरीदने से परहेज किया जाएगा, क्योंकि कंपनी माल की गुणवत्ता परखने में ज्यादा सिर दर्दी नहीं करना चाहती। कुछ कंपनियों ने अपने सेब खरीद केंद्र खोल दिए हैं और कुछ खोलने में जुटी हैं। इसके अलावा वाल मार्ट जैसे कंपनियां अपने रेफ्रीजरेटर वैन की मदद से अपने सीए स्टोंरों में सेब खरीदकर पहुंचाएंगी।


Next Story