Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Himachal HPPSC Exam 2020: जानें क्या होगी परीक्षा की तारीख, नया शेड्यूल हुआ जारी

हिमाचल प्रदेश में एचपीपीएएस की लिखित परीक्षा में कोरोना वायरस के कारण बदलाव किया है। राज्य सरकार ने अब इसकी डेट जारी कर दी है। एचपीपीएएस की लिखित परीक्षा अब 1 दिसंबर से 7 दिसंबर तक होगी।

1 दिसंबर से संस्कृत विद्यालयों के 10वीं के बच्चों की विशेष परीक्षा
X

परीक्षा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हिमाचल प्रदेश में एचपीपीएएस की लिखित परीक्षा में कोरोना वायरस के कारण बदलाव किया है। राज्य सरकार ने अब इसकी डेट जारी कर दी है। एचपीपीएएस की लिखित परीक्षा अब 1 दिसंबर से 7 दिसंबर तक होगी। माना जा रहा है कि परीक्षा का आयोजन शिमला और धर्मशाला में होगा। पहले यह परीक्षा शिमला में होनी थी लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दो सेंटर किए गए। आपको बताते चलें कि एचपीपीएएस के 29 पदों के लिए 546 अभ्यर्थियों ने प्रारंभिक लिखित परीक्षा पास कर चुके हैं। राज्य लोकसेवा आयोग ने 13 सितंबर को ली गई एचपीपीएएस की संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम बीते दिनों घोषित कर दिया था। जिसमें 546 अभ्यर्थियों ने प्रारंभिक परीक्षा पास की है। अब एक दिसंबर को एचपीपीएएस के 29 पदों के लिए परीक्षा ली जानी है।

वहीं पहले 13 सितंबर को प्रदेश के 260 परीक्षा केंद्रों में 24816 परीक्षार्थीयों ने परीक्षा दी थी। कुल 48375 परीक्षार्थीयों ने परीक्षा के लिए आवेदन किए थे। सामान्य श्रेणी के दस पदों के लिए 204, एससी वर्ग के दो पदों के लिए 40 और एसटी वर्ग के लिए आरक्षित दो पदों के लिए 40 अभ्यर्थियों में मुकाबला होगा। इसके अलावा ओबीसी के एक पद के लिए बीस अभ्यर्थियों, सामान्य श्रेणी के एक्स सर्विसमैन कोटे के आठ पदों के लिए 160, एससी वर्ग के एक्स सर्विसमैन कोटे के एक पद के लिए 16, ओबीसी वर्ग से एक्स सर्विसमैन कोटे के एक पद के लिए बीस अभ्यर्थियों में मुकाबला होगा। आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के लिए आरक्षित एक पद के लिए भी बीस चयनित अभ्यर्थियों में से चयन होगा। एससी वर्ग से वार्ड आफ फ्रीडम फाइटर के एक पद के लिए तीन, दिव्यांग श्रेणी के ओएच वर्ग के एक पद के लिए बीस और दिव्यांग श्रेणी के एक पद के लिए तीन अभ्यर्थियों में मुकाबला होगा।

Next Story