Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ट्रेनों के स्टॉपेज के लिए नया फरमान, समय बचने से यात्रियों को होगा लाभ

ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को अब कम समय में ही सामान से लेकर खुद को ट्रेनों में चढ़ाना और उतारना होगा। ट्रेनें अब पहले की तरह हर स्टेशन पर 10 से 20 मिनट तक नहीं रुकेंगी। रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग जैसे बड़े स्टेशनों पर भी ट्रेनों का स्टॉपेज महज 5 मिनट का होगा।

ट्रेनों के स्टॉपेज के लिए नया फरमान, समय बचने से यात्रियों को होगा लाभ
X
भारतीय रेलवे (प्रतीकात्मक फोटो)

ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को अब कम समय में ही सामान से लेकर खुद को ट्रेनों में चढ़ाना और उतारना होगा। ट्रेनें अब पहले की तरह हर स्टेशन पर 10 से 20 मिनट तक नहीं रुकेंगी। रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग जैसे बड़े स्टेशनों पर भी ट्रेनों का स्टॉपेज महज 5 मिनट का होगा। जबकि छोटे और कम यात्रियों वाले स्टेशनों पर ट्रेनें सिर्फ दो मिनट ही रुकेंगी। रायपुर रेल मंडल के स्टेशनों पर बुधवार से ट्रेनों की स्टॉपेज टाइमिंग की नई व्यवस्था लागू की गई है।

कोविड-19 के बाद से चल रही स्पेशल ट्रेनों को मंडल के छोटे बड़े सभी स्टेशनों पर 5 मिनट स्टॉपेज दिया जा रहा था। 4 अगस्त से रायपुर रेल मंडल के स्टेशनों में ट्रेनाें के स्टापेज टाइमिंग को नए फार्मूले के मुताबिक व्यवस्थित किया गया है। इससे ट्रेनों को लेटलतीफी से बचने में मदद मिलेगी। साथ ही यात्री भी अपने सही समय पर गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।

हालांकि समय से थोड़ा भी देर से स्टेशन पहुंचने वाले यात्रियों को ट्रेन मिस होने का खतरा रहेगा। बता दें कि राजधानी जैसी स्टेशनों में रेगुलर ट्रेनें अधिकतम 10 मिनट व छोटे स्टेशनाें पर 3 से 5 मिनट तक स्टॉपेज लेती थीं। कोविड-19 के बाद शुरू हुए स्पेशल मेल एक्सप्रेस ट्रेनों की सभी स्टेशनों पर स्टॉपेज टाइमिंग 5 मिनट तय है। इसे भी संशोधित करते हुए अब नए फार्मूले के तहत 5 व 2 मिनट स्टॉपेज तय किया गया है।

12 डेली, 55 विकली एक्सप्रेस का स्टॉपेज

रायपुर डिवीजन के अधिकारियों ने बताया, रायपुर स्टेशन से रोजाना 12 डेली स्पेशल एक्सप्रेस व 55 विकली यानी 2 से 3 दिन के अंतराल में चलने वाली ट्रेनें दौड़ रही हैं। रायपुर स्टेशन की बात करें तो इनमें से लगभग 99 प्रतिशत गाड़ियां 5 मिनट के लिए स्टॉपेज ले रही हैं। दुर्ग, भाटापारा, नेवरा-तिल्दा स्टेशनाें पर यह गाड़ियां 2 मिनट से ज्यादा नहीं रूक रही हैं।

सिर्फ इन ट्रेनों को मिलेगा अधिक समय

रायपुर स्टेशन पर केवल एक प्रतिशत स्पेशल ट्रेनें ही ऐसी है जिन्हें 10 मिनट या उससे अधिक समय के लिए स्टॉपेज मिल पा रहा है। इनमें क्रू मेंबर चेंच होने वाली यानी लोको पायलट व गार्ड बदलने वाली ट्रेनें शामिल हैं। इन ट्रेनों में बांबे मेल में अधिकतम 10 मिनट स्टॉपेज दिया गया है। इंजन रिवहर्स वाली ट्रेनें जैसे विशाखापटनम से आने वाली लिंक एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों को अधिकतम 20 मिनट स्टॉपेज दिया गया है।

नया स्टॉपेज फार्मूला लागू

बुधवार से रायपुर डिवीजन के स्टेशनों पर स्पेशल ट्रेनों के स्टॉपेज का नया फार्मूला लागू किया गया है। ट्रेनें रेगुलर होने तक इसी व्यवस्था के मुताबिक 5 व 2 मिनट स्टॉपेज लेंगी।


Next Story