Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Mausam ki Jankari : पूर्वी राजस्थान के कई स्थानों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश, इन इलाकों में भारी बरसात का अनुमान

मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार इस दौरान भीलवाडा, कोटा, नागौर और अलवर जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। सर्वाधिक बारिश अलवर के गोविन्दगढ में 118 mm दर्ज की गई।

Rajasthan Mausam ki Jankari : पूर्वी राजस्थान के कई स्थानों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश, इन इलाकों में भारी बरसात का अनुमान
X

राजस्थान मौसम की जानकारी

जयपुर। राजस्थान में मानसून के दूसरे दौर की गतिविधियां तेजी की ओर हैं। राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी हिस्सों के अधिकांश स्थानों पर और पश्चिमी हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग (Weather Department) के प्रवक्ता के अनुसार इस दौरान भीलवाडा (Bhilwara), कोटा (Kota), नागौर (Nagaur) और अलवर (Alwar) जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश (Heavy rain) दर्ज की गई। सर्वाधिक बारिश अलवर के गोविन्दगढ (Govindgarh) में 118 mm दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 24 घंटों के दोरान कोटा हवाई अड्डे पर 10 cm, नागौर के मेडता सिटी में 10 cm, अलवर के कोटकासिम में नौ cm, कोटा के लाडपुरा में आठ cm, झालावाड के खानपुर में, धौलपुर तहसील, सीकर, कोटा के रामगंजमंडी में, बूंदी, चूरू के सुजानगढ में, बाडमेर के गडरा रोड में पांच-पांच cm और अन्य कई स्थानों पर चार सेंटीमीटर से एक सेंटीमीटर के बीच बारिश दर्ज की गई।

इन इलाकों में चढ़ रहा पारा

उन्होंने बताया कि जैसलमेर में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 40.4 डिग्री, बाडमेर में 39.8 डिग्री, बीकानेर में 37.7 डिग्री, ऐरनपुरा रोड (पाली) में 36.4 डिग्री और राज्य के अन्य प्रमुख शहरों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से लेकर 29.5 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया। वहीं राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान सबसे कम 13 डिग्री सेल्सियस और अधिकांश शहरों में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस से लेकर 27.2 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। विभाग ने रविवार को अलवर, झुंझुनूं, सीकर, नागौर और चूरू जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान जताया है।

Next Story