Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गुजवि : परीक्षाओं को लेकर दुविधा में फंसे दूरस्थ शिक्षा के विद्यार्थी, जानें क्यों

विद्यार्थियों का कहना है कि दूरस्थ विभाग ने सभी डिग्री कोर्सेज की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित करने का निर्णय लिया है, जबकि सभी पीजी डिप्लोमा को ऑफलाइन आयोजित करने का निर्णय लिया है। इसके तहत सभी पीजी डिप्लोमा के छात्रों को परीक्षा देने के लिए एकमात्र परीक्षा केंद्र गुजवि में ही बुलाया जा रहा है।

गुजवि : परीक्षाओं को लेकर दुविधा में फंसे  दूरस्थ शिक्षा के विद्यार्थी, जानें क्यों
X

हिसार : गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षा विभाग द्वारा 21 दिसंबर से विभिन्न परीक्षाएं आयोजित करने की घोषणा को लेकर विद्यार्थी दुविधा में फंस गए हैं। विद्यार्थियों का कहना है कि कोरोना काल में परीक्षाओं का आयोजन करके विभिन्न पीजी डिप्लोमा के विद्यार्थियों की अनदेखी की जा रही है।

विद्यार्थियों का कहना है कि दूरस्थ विभाग ने सभी डिग्री कोर्सेज की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित करने का निर्णय लिया है, जबकि सभी पीजी डिप्लोमा को ऑफलाइन आयोजित करने का निर्णय लिया है। इसके तहत सभी पीजी डिप्लोमा के छात्रों को परीक्षा देने के लिए एकमात्र परीक्षा केंद्र गुजवि में ही बुलाया जा रहा है। उनका कहना है कि इस विश्वविद्यालय के विद्यार्थी हरियाणा के अलावा मेरठ, चंडीगढ़, लुधियाना, मथुरा, दिल्ली आदि से भी हैं। ऐसे में विद्यार्थियों को इस महामारी के दौरान हिसार में आकर परीक्षा देने के लिए मजबूर किया जा रहा है

विद्यार्थियों ने ईमेल के माध्यम से वाइस चांसलर, रजिस्ट्रार और परीक्षा नियंत्रक को अपनी समस्याओं के बारे में बताया तो अधिकारियों ने उनकी समस्याओं की अनदेखी कर दी और कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया। इसके अलावा परीक्षाओं की जो तिथि विश्वविद्यालय ने निश्चित की है, उन्ही तिथियों में एचटेट की परीक्षाएं भी होनी है। यह परीक्षाएं 2 व 3 जनवरी को है। इस पर विवि अधिकारियों का जवाब संतोषजनक नहीं हैं। अधिकारियों जवाब है कि विद्यार्थी अपनी प्राथमिकता खुद तय करें और उसी चीज का पेपर दें।

विद्यार्थियों ने पीजी डिप्लोमा की परीक्षाओं को ऑनलाइन करवाने की मांग की है। इसके साथ-साथ यह भी कहा कि अगर ऑनलाइन आयोजन संभव नहीं है, तो उनके गृह जिले में ही परीक्षा केंद्र बनाए जाए जैसा कि दाखिले के टाइम पर यूनिवर्सिटी द्वारा वादा किया गया था। इसके अलावा विवि एचटेट की परीक्षा वाली तारीखों में परीक्षा रद करके उन्हें नई तारीखों में भी करवा सकता है।

Next Story