Logo
election banner
Rajasthan Weather: राजस्थान में एक बार फिर गर्मी के तीखे तेवर देखने को मिल रहे हैं। रविवार को राजधानी जयपुर में सबसे ज्यादा तपन के साथ गर्मी रिकार्ड की गई।

Rajasthan Weather: राजस्थान में एक बार फिर गर्मी के तीखे तेवर देखने को मिल रहे हैं। रविवार को राजधानी जयपुर में सबसे ज्यादा तपन के साथ गर्मी रिकार्ड की गई। हालांकि प्रदेश में दिन भर मौसम साफ रहा लेकिन दोपहर में गर्म हवा चलने के कारण हीटवेव का असर दिखा। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 9 मई तक तापमान के 44 से 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताविक रविवार को गर्मी का प्रभाव देखने को मिलेगा। राजस्थान में रविवार को राजधानी समेत करीब 17 जिलों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया। वहीं राजधानी में इस सीजन की सबसे ज्यादा गर्मी का असर देखने को मिला। सोमवार को भी जयपुर में गर्मी का प्रभाव बरकरार है।

राजधानी में दिखा गर्मी का असर
राजधानी जयपुर में रविवार को तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया पहुंचा। जो साल का सबसे ज्यादा गर्म दिन रहा। हालांकि इससे पहले जयपुर में इस साल तापमान 39 डिग्री सेल्सियस पार नहीं हुआ था। वहीं प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्म दिन धौलपुर रहा। यहां का तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

धौलपुर रहा सबसे गर्म
राजस्थान में रविवार को सबसे ज्यादा गर्मी धौलपुर में दर्ज की गई। यहां का अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं फलोदी में 42.2, करौली और टोंक के निवाई में 42.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। इसके अलावा बाड़मेर चूरू, गंगानगर, जोधपुर में भी तापमान 41 डिग्री के ऊपर दर्ज हुआ।

9 मई को हीटवेव चलने की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 9 मई को उत्तर-पश्चिमी इलाकों में हीटवेव चलने की संभावना है। इसकी चपेट में राजधानी जयपुर समेत जोधपुर, बीकानेर, भरतपुर संभाग के कई जिले आएंगे। इसके साथ ही गर्म हवाओं का असर भी देखने को मिलेगा।
 
यहां दिखेगा हीटवेव का असर
मौसम वैज्ञानिक के अनुसार 9 मई को कई जिलों में हीटवेव का असर देखने को मिलेगा। जिसमें बाड़मेर, बीकानेर, गंगानगर, जैसलमेर, जोधपुर, हनुमानगढ़, चूरू, जयपुर, अलवर, भरतपुर, झुंझुनूं, नागौर, सीकर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, कोटा और बारां में विभाग ने हीटवेव चलने का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान लोगों को धूप से बचकर काम करने की सलाह भी दी है।

5379487