Logo
election banner
Rajasthan News: राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि अब सरकारी स्कूलों में मोबाइल फोन पूरी तरह से बैन किया जाएगा।

Rajasthan News: राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि अब सरकारी स्कूलों में मोबाइल फोन पूरी तरह से बैन किया जाएगा। उनका कहना है कि स्कूलों में टीचर पूरे दिन बैठकर मोबाइल पर शेयर मार्केट और पता नहीं क्या-क्या देखते रहते हैं। जिसके कारण बच्चों की पढ़ाई का नुकसान होता है। 

मंत्री दिलावर जयपुर में मीडिया से बात करते हुए यह भी कहा कि मोबाइल एक बीमारी जैसा हो गया है। इसलिए अब सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को फोन लाने की अनुमति नहीं रहेगी। अगर कोई फोन स्कूल ले भी जाता है, तो उसे फोन को स्कूल के प्रिंसिपल के पास जमा करना होगा। हालांकि उन्होंने प्रिंसिपल को मोबाइल फोन लाने की अनुमति दी है। 

प्रिंसिपल को देनी होगी सूचना
अगर कोई आकस्मिक स्थिति होती है तो प्रिंसिपल के पास फोन आने पर वह शिक्षक को सूचना देगा। लेकिन शिक्षक को किसी भी हाल पर फोन को स्कूल ले जाने की अनुमति नहीं रहेगी। इससे बच्चों की पढ़ाई का नुकसान नहीं होगा। वह समय मोबाइल में न देकर बच्चों को पढ़ाने में खर्च करेंगे। 

स्कूल की कमियों को दूर करने का जारी है प्रयास
उन्होंने कहा कि जो पहले से नियम बने हुए हैं, उनका पालन करवाने का प्रयास कर रहे हैं। हम कोई बड़ा फैसला नहीं ले रहे हैं। नियमों का पालन सही से हो। स्कूलों में वातावरण सही करने का प्रयास जारी है। ज्यादातर स्कूलों के खेल के मैदान में अतिक्रमण है। उनको भी हटाने का काम किया जा रहा है। अभी तक जो भी समस्याएं सामने आईं हैं। हम उनका भरपूर निराकरण करने की कोशिश कर रहे हैं।

ड्यूटी के समय स्कूल नहीं छोड़ेंगे टीचर्स
शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि अब कोई भी टीचर्स पूजा और नमाज के नाम पर स्कूल से से नहीं जाएंगे। अगर उनको इस काम के लिए जाना ही है, तो छुट्टी लेकर जाएं। अभी तो शिक्षक मौखिक रूप से अथवा नोटिस देकर छोड़ रहे हैं। लेकिन अब उन्हें सुधार करना होगा। नहीं तो उनके खिलाफ हम निलंबन से लेकर बर्खास्तगी तक की कार्रवाई करेंगे।

5379487