Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना काल में मल्टीलेवल पार्किंग की कमाई आधी, मेंटेनेंस खर्च तक मुश्किल

नगर निगम की बहुमंजिली पार्किंग की हालत खराब

कोरोना काल में मल्टीलेवल पार्किंग की कमाई आधी, मेंटेनेंस खर्च तक मुश्किल
X

रायपुर. कोरोनाकाल में राजधानी के जयस्तंभ चौक स्थित नगर निगम के बहुमंजिली मल्टीलेवल पार्किंग की हालत खराब है। सामान्य दिनों में यहां रोजाना करीब 300 चारपहिया गाड़ियां पार्किंग के लिए आती थीं, लेकिन पिछले तीन माह से यहां गाड़ियों की संख्या घटकर 150 तक जा पहुंची है, यही हाल दोपहिया वाहनों का भी है। इसके कारण नगर निगम के सामने मल्टीलेवल पार्किंग के मेंटेनेंस को लेकर दिक्कतें शुरू हो गई हैं। नवंबर से बेंगलुरु की कंपनी का ठेका निरस्त करने के बाद नगर निगम का बाजार विभाग मल्टीलेवल पार्किंग की देखरेख कर रहा है।

मल्टीलेवल पार्किंग के आसपास मालवीय रोड, बांबे मार्केट, एमजी रोड, गोलबाजार, रवि भवन जैसे आधा दर्जन से ज्यादा व्यवसायिक परिसर हैं, जहां रोजाना बड़ी संख्या में कारोबारियों तथा इन संस्थानों में काम करने वाले कर्मचारियों का आना-जाना लगा रहता है। इसी बात को ध्यान में रखकर चैंबर ऑफ कामर्स के प्रतिनिधिमंडल ने सालभर पहले निगम प्रशासन से जयस्तंभ चौक स्थित मल्टीलेवल पार्किंग में व्यापारियों के लिए मंथली पास की सुविधा शुरू करने का आग्रह किया, लेकिन उनके प्रस्ताव पर न तो ठेका एजेंसी सहमत हुई और न ही निगम प्रशासन ने इस ओर ध्यान दिया। अब हालत ये है, मार्केट क्षेत्र के विभिन्न व्यापारी अपनी चारपहिया को मल्टीलेवल पार्किंग में पार्क करने की जगह दुकान के सामने खड़ी रखना ज्यादा पसंद करते हैं। अगर मंथली पास का सिस्टम शुरू हो जाए, तो नगर निगम का राजस्व बढ़ेगा। साथ ही व्यापारी वर्ग निश्चिंत होकर अपनी गाड़ियों की पार्किंग मल्टीलेवल में कर सकेगा।

कमांड सेंटर होने से आए दिन मीटिंग

मल्टीलेवल पार्किंग की व्यवस्था देख रहे बाजार विभाग के अधिकारी का कहना है, ऊपर कोविड एवं कमांड सेंटर होने से विभिन्न विभागों की आए दिन मीटिंग यहां होती रहती है। इस वजह से सरकारी गाड़ियों पार्क तो होती हैं, पर इनसे पार्किंग शुल्क नहीं ले सकते। यही नहीं, एयरपोर्ट पर डयूटी करने वाले कर्मचारी अधिकारी भी शहर के मध्य मल्टीलेवल पार्किंग में बिना शुल्क दिए गाड़ियां खड़ी कर चले जाते हैं।

पार्किंग के लिए स्पेस

बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर, फर्स्ट एवं सेकेंड फ्लोर

थर्ड फ्लोर में सरकारी गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था


कोरोना काल में मल्टीलेवल पार्किंग में पार्क किए जाने वाले चारपहिया और दोपहिया वाहनों की संख्या आधी रह गई है। उम्मीद है, आने वाले दिनों में पार्किंग की स्थिति सुधरेगी।

- आरके डोंगरे, उपायुक्त, बाजार विभाग

Next Story