Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Himachal: बारिश न होने से किसान परेशान, फसलों की पैदावार पर भी संकट

हिमाचल प्रदेश में खेत-खलिहान सूखे की चपेट में आने शुरू हो गए है। प्रदेश में मानसून सीजन के बाद से नाममात्र बारिश हुई है। अक्तूबर माह की बात की जाए तो राज्य में बारिश की एक बूंद तक नहीं बरसी है, जो किसानों व बागबानों के लिए चिंता का विषय बनता जा रहा है।

Himachal: बारिश न होने से किसान परेशान, फसलों की पैदावार पर भी संकट
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश में खेत-खलिहान सूखे की चपेट में आने शुरू हो गए है। प्रदेश में मानसून सीजन के बाद से नाममात्र बारिश हुई है। अक्तूबर माह की बात की जाए तो राज्य में बारिश की एक बूंद तक नहीं बरसी है, जो किसानों व बागबानों के लिए चिंता का विषय बनता जा रहा है। इस दौरान प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों को छोड़कर मध्यम व निचले क्षेत्रों में सेब सीजन पूरी तरह से खत्म हो चुका है।

बागबानों को बागीचों में काम के लिए नमी का इंतजार है। वहीं, मैदानी इलाकों में किसान बिना बारिश के फसलों की बिजाई नहीं कर पा रहे हैं। नमी के बिना खेत पूरी तरह से सूख गए हैं। प्रदेश में बारिश कम होने से दालों सहित अन्य सब्जियों का भी कम उत्पादन हुआ था।

वहीं, राज्य में आगामी दिनों के दौरान बारिश के कम ही आसार जताए जा रहे हैं। मौसम विभाग की मानें तो राज्य में चार नवंबर तक मौसम शुष्क बना रहेगा। हालांकि प्रदेश में रातों के साथ दिन के समय भी ठंड का प्रकोप बढ़ने लगा है, मगर आगामी दिनों के दौरान भी बारिश के कम ही आसार जताए जा रहे हैं, जो किसानों व बागबानों के लिए चिंता का कारण है।

Next Story