Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इंजीनियरिंग के छात्र ने बनाई इलेक्ट्रिक कार व बाइक

छात्र की इस कार्यकुशलता की पूरे गांव में चर्चा हैं। छात्र का दावा है कि बैट्री से चलने वाली कार बनाने में उनके करीब 2.50 लाख रुपये खर्च हुए हैं।

इंजीनियरिंग के छात्र ने बनाई इलेक्ट्रिक कार व बाइक
X

हरिभूमि न्यूज. गोहाना

गांव गामड़ी निवासी इंजीनियरिंग के एक छात्र ने बैट्री चलित प्रदूषण रहित इलेक्ट्रिक कार और बाइक (Electric car and Bike) बनाकर अपनी प्रतिभा का कुशल प्रदर्शन किया है। से चलने वाली कार व एक बाइक को तैयार किया है। छात्र की इस कार्यकुशलता की पूरे गांव में चर्चा हैं। छात्र का दावा है कि बैट्री से चलने वाली कार बनाने में उनके करीब 2.50 लाख रुपये खर्च हुए हैं।

गांव गामड़ी निवासी छात्र सागर (21) पुत्र नरेश कुमार ने ऑटो मोबाइल में बीटेक इंजीनियरिंग की डिग्री पास कर रखी है। उनके पिता टूर एंड ट्रेवलल्स कंपनी में काम करते हैं। सागर ने अपनी पढ़ाई महाराजा रणजीत सिंह पंजाब टेक्निकल विश्वविद्यालय ।Maharaja Ranjit Singh Punjab Technical University) से की है। सागर ने बताया कि उसने अपनी पॉकेट मनी से करीब 2.50 लाख रुपये खर्च कर प्रदूषण रहित इलेक्ट्रिक कार बनाई है। इस कार को बनाने में करीब 6 महीने का समय लगा। कार को बनाने में गोहाना में पानीपत मार्ग पर स्थित महादेव मोटर्स द्वारा उनका सहयोग किया गया। छात्र के अनुसार कार में 6 बैट्री लगी हुई हैं और यह 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है।

सागर ने बताया कि इस कार में लोहा नहीं बल्कि पूरी तरह से स्टील का प्रयोग किया गया है जिस पर जंग नहीं लगता है। कार में ब्रेक और स्पीड सिस्टम लगाया गया है इसमें गियर सिस्टम नहीं है। सागर ने पुराने चेतक स्कूटर को मॉडीफाई करके बैट्री से चलने वाली डुकू बाइक भी बनाई है। बाइक चार्ज होने के बाद 40 से 50 किलोमीटर की दूरी तय करती है।

Next Story