Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खास खबर : देश को दिशा देंगे महासमुंद के दो बच्चों के आइडियाज, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फ़ॉर यूथ में बनाई जगह

महासमुंद जिले के बागबाहरा ब्लॉक के अंतर्गत उड़ीसा सीमा से लगे कुलदीप निगम हायर सेकेंडरी स्कूल नर्रा के बच्चों ने अपने आइडिया का प्रोजेक्ट तैयार कर देश के टॉप-20 आइडियाज में अपनी जगह बनाकर अपने माता-पिता गुरूजन सहित पूरे प्रदेश का नाम भी रोशन किया है। पढ़िए पूरी खबर-

खास खबर : देश को दिशा देंगे महासमुंद के दो बच्चों के आइडियाज, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फ़ॉर यूथ में बनाई जगह
X

महासमुंद। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार एवं विश्व प्रसिद्ध सॉफ्टवेयर कंपनी इंटेल के द्वारा आयोजित कार्यक्रम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फ़ॉर यूथ के तहत पूरे देश के भर के 2700 प्रोजेक्ट में बागबाहरा ब्लॉक के कुलदीप निगम हायर सेकेंडरी स्कूल के बच्चों के आइडियाज ने टॉप-20 में बनाई जगह। कंपनी के द्वारा अब इन आइडियाज को जल्द ही धरातल पर उतार कर जन समुदाय के फायदे के लिए तैयार करेंगे।

कामयाबी के इन्ही सपनों को संजोए महासमुंद जिले के बागबाहरा ब्लॉक के अंतर्गत उड़ीसा सीमा से लगे कुलदीप निगम हायर सेकेंडरी स्कूल नर्रा के बच्चों ने अपने आइडिया का प्रोजेक्ट तैयार कर देश के टॉप-20 आइडियाज में अपनी जगह बनाकर अपने माता-पिता गुरूजन सहित पूरे प्रदेश का नाम भी रोशन किया है।

बता दें कि सुचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार एवं विश्व प्रसिद्ध सॉफ्टवेयर कंपनी इन्टेल द्वारा शासकीय स्कुलों में अध्ययनरत बच्चों के कृत्रिम बुद्धिमत्ता को निखारने एवं उनके आइडिया से साफ्टवेयर तैयार करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फ़ॉर यूथ कार्यक्रम का संचालित किए थे। इस कार्यक्रम के तहत पहले पंजीयन प्रक्रिया के दौरान अपने आइडिया को प्रदर्शित करना होता है, जिसके बाद से इन सभी आइडियाज में से 60 आइडियाज को चयन कर उन 60 आइडियाज में से केवल 20 ऐसे आइडियाज जो कि लोकहित सहित जनसमुदाय के जरूरी उपयोग में लाये जाने वाले आइडिया को चयनित करना है।

गौरतलब है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर यूथ कार्यक्रम के तहत देश भर के 35 राज्यों से 52628 बच्चों ने 2700 प्रोजेक्ट बनाये थे, जिनमें से द्वितीय चरण में 60 प्रोजेक्ट चयन किया गया था, जिसमें 30 नवम्बर को दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में तृतीय एवम् अंतिम परिणाम पर केवल 20 प्रोजेक्ट को ही चयन किया गया, जिसमें से बागबाहरा ब्लॉक के कुलदीप निगम हायर सेकेंडरी स्कूल के बच्चों के प्रोजेक्ट को चयनित किया गया है। बता दें कि नर्रा स्कूल के छात्र वैभव देवांगन एवं धीरज यादव द्वारा छत्तीसगढ़ को कृषि प्रधान एवं धान के कटोरा कहे जाने के कारण कृषि पर आधारित प्रोजेक्ट बनाया है, जिसमें धान फसल के बीच में उगे खरपतवार को पहचानकर निंदाई करने वाले प्रोजेक्ट बनाये हैं।

कुलदीप निगम हायर सेकेंडरी स्कूल के बच्चों के आइडिया का आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस फ़ॉर यूथ के तहत देश के टॉप 20 में चयन के बाद इन आइडिया के मेंटर सुबोध तिवारी ने बच्चों के हौसला अफजाई करते हुए कहा कि मंजिल उन्ही को मिलती है जिनके सपनो में जान होती है, पंख से कुछ नही होता साहब, हौसलों से उड़ान होती है।

Next Story