Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इंदिरा गांधी का जीवन दर्शन युवा पीढ़ी की जरूरत है: शैलेष पांडेय

कांग्रेस विधायक शैलेष पाण्डेय (MLA Shailesh Pandey) ने राजधानी रायपुर में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के (exhibition of paintings)चित्रों के प्रदर्शनी का अवलोकन (Observation)किया, इस दौरान इंदिरा जी की दुर्लभ तस्वीरों को देख कहा देश में आज इंदिरा जी के सम्पूर्ण जीवन को युवा पीढ़ी को बताने की जरूरत है। पढ़िए पूरी ख़बर..

इंदिरा गांधी का जीवन दर्शन युवा पीढ़ी की जरूरत है: शैलेष पांडेय
X

रायपुर। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से कांग्रेस विधायक शैलेष पाण्डेय(MLA Shailesh Pandey) शुक्रवार को राजधानी रायपुर में प्रदेश युवा कांग्रेस द्वारा भारत की इंदिरा के नाम पर लगाई गई पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के चित्रों के(exhibition of paintings) प्रदर्शनी का अवलोकन(Observation) किया। उन्होंने इस दौरान इंदिरा जी की दुर्लभ तस्वीरों को देख कहा कि रायपुर ही नहीं बल्कि पूरे देश में आज इंदिरा जी के सम्पूर्ण जीवन को जीवंत रूप में आज की युवा पीढ़ी को बताने की जरूरत है। देश की एकमात्र महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के द्वारा किए गए कार्य की नींव के बदौलत ही आज भारत विकास की ओर लगातार अग्रसर है।

उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का सम्पूर्ण जीवन दर्शन इस प्रदर्शनी में देखने को मिला है। बचपन से लेकर उनके अंतिम सफर तक के तस्वीरों को जिस तरह से युवक कांग्रेस के साथियों द्वारा समायोजित किया गया है। निश्चित रूप से यह आज के परिवेष के लिए एक अनुकरणीय पहल है। इंदिरा गांधी आज जीवित रहतीं तो वे 105 वर्ष की होतीं और जिस बहादुरी और गति के साथ उनकी कार्यप्रणाली रही थी, निश्चित रूप से भारत का नाम विकसित देशों में आज सम्मिलित होता। परन्तु दुर्भाग्य से उनकी हत्या कर दी गई। इतना ही नहीं उनके इन कार्यों को उसी गति से पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी आगे बढ़ा रहे थे, परन्तु उन्हें भी मार दिया गया। देश की जनता इंदिरा गांधी से लेकर राजीव गांधी तक इस परिवार की शहादत भूली नहीं है और जिस तरह से इंदिरा जी के जीवन दर्शन को आज की पीढ़ी से रूबरू कराया जा रहा है उसी तरह जरूरत है कि राजीव गांधी द्वारा भी किए गए देशहित के कार्यों को पूरे देश में प्रचारित किया जाये। उन्होंने युवक कांग्रेस के इस प्रदर्शनी की प्रशंसा करते हुए कहा, निश्चित तौर पर यह पहल आज की युवा पीढ़ी को अतीत में इंदिरा गांधी द्वारा किए गए कार्यों की याद दिलाएगी। शैलेष पाण्डेय ने युवक कांग्रेस के अध्यक्ष कोको पाढ़ी एवं उनकी पूरी टीम को बधाई दी है और कहा है छत्तीसगढ़ के हर कांग्रेस के लोगों को इस प्रदर्शनी में सम्मिलित होना चाहिए।



Next Story