Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बड़ी खबर : UG-PG की परीक्षाएं होगी ओपन बुक प्रणाली से, उच्च शिक्षा विभाग का फैसला

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने बताया कि UG एवं PG की सभी परीक्षाएं जो कक्षाओं में बैठकर होने वाली थी, वे अब ओपन बुक परीक्षा प्रणाली के माध्यम से होगी। सभी छात्र अपने नजदीकी कलेक्शन सेंटर पर जाकर अपने-अपने विश्वविद्यालय के निर्धारित कार्यक्रम के हिसाब से वे परीक्षा दे पायेंगे। पढ़िए पूरी खबर-

बड़ी खबर : UG-PG की परीक्षाएं होगी ओपन बुक प्रणाली से, उच्च शिक्षा विभाग का फैसला
X

भोपाल। कोरोना वायरस की दूसरी लहर देश पर भारी पड़ती नजर आ रही है। रोजाना कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण से स्कूल-कॉलेज के छात्रों को बचाने के लिए सरकार प्रयासरत है। इसी क्रम में मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने बताया कि UG एवं PG की सभी परीक्षाएं जो कक्षाओं में बैठकर होने वाली थी, वे अब ओपन बुक परीक्षा प्रणाली के माध्यम से होगी। सभी छात्र अपने नजदीकी कलेक्शन सेंटर पर जाकर अपने-अपने विश्वविद्यालय के निर्धारित कार्यक्रम के हिसाब से वे परीक्षा दे पायेंगे। उन्होंने आगे कहा है कि हमारा भाव है कोरोना के कारण कोई दुखद घटना किसी के घर न हो इसलिए यह फैसला लिया गया है।

डॉ. मोहन यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से इसके लिए अनुमति प्राप्त कर ली गई है। मध्यप्रदेश में स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षा में ओपन बुक प्रणाली के माध्यम से ली जाएगी।

गौरतलब है कि इससे पहले अप्रैल में होने वाली कॉलेज परीक्षा को आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया था, जिसमें मंत्री ने कहा था कि स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं परीक्षा केंद्रों में भौतिक रूप से परीक्षार्थियों की उपस्थिति में संचालित होगी। अब उच्च शिक्षा विभाग ने अपने इस फैसले में संशोधन किया है।

Next Story