Logo
election banner
Bihar WEATHER: बिहार में गर्मी का कहर जारी है। मौसम विभाग ने बुधवार को दक्षिण बिहार में हीटवेव की चेतावनी जारी की है। 

Bihar WEATHER: बिहार में गर्मी का कहर जारी है। भीषण गर्मी और लू के कारण आम जनजीवन प्रभावित है। हालांकि राजधानी पटना के कुछ इलाकों में बादल छाए रहने के कारण तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल गर्मी और लू से राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने बुधवार को दक्षिण बिहार में हीटवेव की चेतावनी जारी की है। 

मौसम की मानें तो पूरे राज्य में पछुआ हवा का प्रकोप है। समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपरी साइक्लोनिक हवाएं चल रही हैं। एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पूर्व असम में बना हुआ है जबकि दूसरा मराठवाड़ा के पास बना हुआ है। जिसके कारण राज्य में मौसम परिवर्तन हुआ है। इसका असर अगले 24 घंटे तक बना रहेगा। अगले 24 घंटे में राजधानी पटना समेत अन्य जिलों में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है।

इन 8 जिलों में अलर्ट
मौसम विभाग ने राज्य के आठ जिलें बांका,  जमुई, सुपौल, शेखपुरा, भागलपुर, मधुबनी, दरभंगा व पूर्वी चंपारण में लू को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। जबकि राजधानी पटना समेत दक्षिण और उत्तर-पश्चिम हिस्सों में गर्म रहने की संभावना जताई गई है। दिन चढ़ने के साथ ही तापमान में भी धीरे-धीरे बढ़त हो सकती है।

इन जिलों का तापमान दर्ज 
मंगलवार को पटना का अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस, गया का 41.8 डिग्री सेल्सियस, नालंदा का 41.0 डिग्री, शेखपुरा का 43.0 डिग्री, छपरा का 40.5 डिग्री, मुजफ्फरपुर का 40.4 डिग्री, बेगूसराय का 43.6 डिग्री, भागलपुर का 40.7 डिग्री, दरभंगा का 40.2 डिग्री, सुपौल का 40.2 डिग्री, पूर्णिया का 40.2 डिग्री, नवादा और जमुई का 41.7 डिग्री, बांका और औरंगाबाद का 41.5 डिग्री, डेहरी का 40.4 डिग्री, भोजपुर का 40.5,  मधुबनी का 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

jindal steel Ad
5379487