Logo
election banner
Plane Crash: राजस्थान के जैसलमेर जिले में गुरुवार सुबह 10.20 बजे वायुसेना का टोही विमान क्रैश हो गया। जिला मुख्यालय से 30 किमी दूर रोजानियों की ढाणी जजिया गांव में तेज धमाके साथ प्लेन गिरा और उसमें आग लग गई।

Plane Crash: राजस्थान के जैसलमेर जिले में गुरुवार सुबह 10.20 बजे वायुसेना का टोही विमान क्रैश हो गया। हादसा जिला मुख्यालय से 30 किमी दूर रोजानियों की ढाणी जजिया गांव में हुआ है। सूचना मिलते ही जिला प्रशासन और वायु सेना के अधिकारी घटना स्थल पर पहुंचे और स्थतियों का जायजा लिया। 

अफसरों ने बताया कि विमान के मलबे में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। हादसे में किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई। यह मानव रहित विमान था। इसका इस्तेमाल जासूसी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए होता है। इसे 'जासूसी विमान भी कहते हैं। 

जमीन पर गिरते ही लगी आग 
पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने बताया कि टोही विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है, जो जैसलमेर के सीमावर्ती इलाकों पर निगरानी कर रहा था। तभी अचानक क्रैश हो गया। प्रत्यक्षदर्शी परमवीर सिंह रावलोत ने बताया कि हम लोग ट्यूबवेल के पास बैठे थे, तभी अचानक यह विमान खेत से दूर गिरा। जमीन पर गिरते ही विमान में आग लग गई। 

क्या है टोही विमान?

  • भारतीय वायुसेना का टोही विमान एक तरह से रिमोट कंट्रोल डिवाइस है। इनका उपयोग जासूसी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए किया जाता है। खासकर, सरहदी इलाकों में निगरानी के लिए इसी तरह के टोही विमान उपयोग किए जाते हैं।
  • ऑपरेटर इस विमान की उड़ान को दूर बैठकर नियंत्रित करता है। टोही विमान से ली गईं तस्वीरें मॉनिटर पर शो करती हैं। जिसके आधार पर वह इलाके की गतिविधियों में पर नजर रख पाता है। 
  • रिमोट कन्ट्रोल प्रोग्राम से संचालित यूएवी 20 केजी का संकलन कर सकते हैं। टोही विमान की गति 180 किमी प्रति घंटा और रेंज 100 किमी तक होती है। करीब 5 घंटे का बैटरी बेकअप होता है। यानी पांच घंटे तक यह लगातार उड़ान भर सकते हैं।
jindal steel
5379487