Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में अब साॅफ्टवेयर के जरिये होंगे शिक्षकों के ट्रांसफर

प्रदेश में सरकार शीघ्र नई ट्रांसफर पाॅलिसी काे लागू करने जा रही है। शनिवार काे अवकाश वाले दिन शिक्षा विभाग ने इस नई ट्रांसफर पाॅलिसी की प्रेजेंटेशन सरकार काे दी। इसमें बताया गया कि ट्रांसफर काे लेकर विभाग ने एक साॅफ्टवेयर डेवलप किया है।

हिमाचल में अब साॅफ्टवेयर के जरिये होंगे शिक्षकों के ट्रांसफर
X
फाइल फोटो

प्रदेश में सरकार शीघ्र नई ट्रांसफर पाॅलिसी काे लागू करने जा रही है। शनिवार काे अवकाश वाले दिन शिक्षा विभाग ने इस नई ट्रांसफर पाॅलिसी की प्रेजेंटेशन सरकार काे दी। इसमें बताया गया कि ट्रांसफर काे लेकर विभाग ने एक साॅफ्टवेयर डेवलप किया है। इसमें प्रदेश के सभी शिक्षकाें का रिकाॅर्ड है। उसने कब ज्वाइनिंग की। कहां-कहां पर अपनी सेवाएं दी।

कितने साल किस स्टेशन पर रहा। माैजूदा समय में कहां पर नाैकरी कर रहा है। ये सब इस साॅफ्टवेयर में डाला गया है। मंत्रिमंडल काे दी गई प्रेजेंटेशन में बताया गया कि इस साॅफ्टवेयर के माध्यम से ही अध्यापकाें की ट्रांसफर की जाएगी। इसमें अध्यापकाें काे नंबर दिए जाएंगे। ये नंबर ट्राइबल और नाॅर्मल स्टेशन के आधार पर दिए जाएंगे। ट्राइबल क्षेत्र में नाैकरी करने के ज्यादा नंबर हाेंगे और नाॅर्मल स्टेशन में नाैकरी करने के कम नंबर हाेंगे। जिस अध्यापक के ज्यादा नंबर हाेंगे उन्हें अच्छी जगह पर पाेस्टिंग दी जाएगी।

ये कंप्यूटर डिसाइड करेगा। इस प्रणाली काे अपनाने के बाद लाेगाें काे ट्रांसफर करवाने के लिए किसी के डीओ नाेट की आवश्यकता नहीं रहेगी। कंप्यूटर से ही ट्रांसफर तय हाे जाएगी। इस पाॅलिसी के लागू हाेने से एक ही जगह पर कई सालाें से डटे अध्यापकाें काे अपनी मनपंसद की जगह छाेड़नी पड़ेगी।

Next Story