Logo
election banner
Hyundai EV: हुंडई इंडिया और किया (KIA) ने पिछले दिनों इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए बैटरियों के लोकल लेवल पर प्रोडक्शन के लिए एक्साइड एनर्जी सॉल्युशंस के साथ समझौता किया है।

(मंजू कुमारी)
Hyundai EV:
हुंडई मोटर ने भारत में 2030 तक पांच नए इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) को लॉन्च करने की योजना बनाई है। कंपनी ने साल 2025 में स्थानीय बाजार के लिए अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल के प्रोडक्शन की शुरुआत करने की घोषणा की है और इसे बाद में विस्तार देने का प्लान बनाया है। बता दें कि हुंडई इंडिया और किया (KIA) इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए बैटरियों के लोकल लेवल पर प्रोडक्शन के लिए एक्साइड से हाथ मिला चुकी है। 

पहले 2032 तक 5 EVs लॉन्च करने का था प्लान 
हुंडई मोटर इंडिया बताया कि कंपनी ने अपनी योजनाओं को दो साल पहले ही तय कर लिया है। इसके मुताबिक, चेन्नई प्लान में 2024 तक हुंडई का पहला इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (SUV) बनकर तैयार हो जाएगा। कंपनी ने पहले 2032 तक 5 EVs लॉन्च करने का प्लान बनाया था। लेकिन भारतीय ईवी मार्केट में बूम को देखते हुए इसमें संशोधन किया गया है। कंपनी 2030 तक अपने सेल्स हब का इस्तेमाल कर ईवी चार्जिंग स्टेशनों की संख्या 485 तक बढ़ाने पर काम करेगी।

क्या बोले हुंडई मोटर के चेयरमैन?
हुंडई मोटर के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन इयुसन चंग ने गुरुवार को भारत यात्रा के दौरान कहा- हमें साल 2030 तक ईवी बाजार में बड़ी तेजी से बढ़ोतरी की उम्मीद है। इसके साथ ही हुंजई ने स्थानीय रूप से अनुकूल ईवी तैयार करने पर जोर दिया है। हमने अलग-अलग शहरों में ईवी चार्जिंग स्टेशनों का बड़ा नेटवर्क तैयार करने का वादा किया है। चंग ने आगे कहा कि भारत दुनिया की अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और हमें इसका अच्छे से अहसास है। हम अपने मजबूत साख और भारत में गुणवत्ता का फायदा लेकर पड़ोसी देशों में एक्सपोर्ट बढ़ाने पर जोर देंगे।

हुंडई और किया मोटर्स ने मिलकर सेट किया गोल
हुंडई मोटर्स ग्रुप की सहयोगी कंपनी हुंडई मोटर इंडिया ने 2025 तक स्थानीय बाजार के लिए अपना ईवी प्रोडक्शन शुरू करने का लक्ष्य रखा है। साथ ही कंपनी ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को भी बढ़ावा देने पर काम करेगी। ग्रुप की कंपनियों हुंडई मोटर्स इंडिया और किया मोटर्स इंडिया ने मिलकर भारत में अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए सालाना 15 लाख वाहनों की कैपिसिटी तय की है। हुंडई ने पिछले साल पुणे प्लांट में दूसरे क्वार्टर में काम शुरू किया था, जिसे कंपनी ने जनरल मोटर्स से खरीदा था। अभी यहां हर साल 2 लाख वाहनों का उत्पादन होने लगा है। 

5379487