Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कैदियों को एड‍्स व नशे से दूर रहने का पढ़ाया पाठ, साथ ही दी जाने वाली सुविधाओं की भी चर्चा

हिसार जिले के एचआईवी व एड्स (AIDS) के नोडल अधिकारी डॉ सुशील गर्ग ने बताया की हरियाणा एड्स नियंत्रण समिति, पंचकूला, के निर्देशनुसार हरियाणा (Haryana) मे जेल मे बंदियों मे एचआईवी एड‍्स की जागरुकता के लिए एक अभियान चलाया हुआ है

कैदियों को एड‍्स व नशे से दूर रहने का पढ़ाया पाठ, साथ ही दी जाने वाली सुविधाओं की भी चर्चा
X

हिसार। हरियाणा एचआईवी व एड्स नियंत्रण सोसाइटी के निर्देशानुसार, जिला एड्स नियंत्रण समिति के दवारा एड्स जागरुकता अभियान के तहत, केंद्रीय कारागार एक मे एचआईवी एवम्ं एड‍्स जागरुकता पर एक दिवसीय कैंप (camp) लगाया गया।

यह जानकारी देते हुए हिसार जिले के एचआईवी व एड्स के नोडल अधिकारी डॉ सुशील गर्ग ने बताया की हरियाणा एड्स नियंत्रण समिति, पंचकुला, के निर्देशनुसार हरियाणा मे जेल मे बंदियों मे एचआईवी एड‍्स की जागरुकता के लिए एक अभियान चलाया हुआ है, जिसमे एड‍्स विभाग के द्वारा दी जा रही सेवाओ के प्रति लोगो को जागरुक किया जा रहा है।

कारागार मे बंदियों के लिए लगाए गए जागरुकता कैंप मे नोडल अधिकारी डॉ सुशील गर्ग (Sushil Garg) ने हिसार जिले मे चलाए जा रही एचआईवी व एड्स विभाग से संबंधित सेवाओ को विस्तार से बताया।

उन्होंने बताया की आईसीटीसी मे एचआईवी की मुफ्त सलाह दी जाती है व मुफ्त जांच की जाती है। इसके अलावा सुरक्षा क्लीनिक के बारे मे बताया की इसमे स्त्री व पुरुषो के यौन रोगों से संबंधित पूरी सलाह दी जाती है तथा इससे संबंधित वीडीआरअल की जांच मुफ्त की जाती है।

ब्लड बैंक की सेवाए संबंधित जानकारी देते हुए बताया की कोई भी स्वस्थ वक्ति रक्त दे सकता है। रक्त की पूर्ति सिर्फ इंसान के रक्त से पूरी की जा सकती है, रक्त का कोई और विकल्प नही है, इसिलिए हमे रक्तदान जरूर करना चाहिए.

डॉ सुशील गर्ग ने बताया की जो लोग टीके से नशा करते है उनके लिए सरकार की और एड‍्स विभाग के द्वारा ओएसटी केंद्र खोला गया है.जिसमे उन्हे टीके से नशा छुड़वाकर मुंह के द्वारा दवाई दी जाती है और धीरे धीरे उन्हे नशा छुड़वा देते है।

डॉ गर्ग ने बताया की एचआईवी जागरूकता के साथ साथ 450 मास्क केन्दीय कारागार एक मे तथा 150 मास्क नए आए बंदियों को केन्दीय कारागार दो के लिए गए। बंदियों को एचआईवी व एड‍्स के पुस्तकें बांटी गई। सभी को 1097 एड्स टोल फ्री के बारे मे विस्तार से बताया।


Next Story