Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय ने Offline Exam नहीं देने वाले विद्यार्थियों को Online का मौका दिया

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (Maharishi Dayanand University) द्वारा गठित समिति की अनुशंसा को कुलपति प्रोफेसर राजवीर सिंह ने मंजूरी प्रदान की है।

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय ने इन कक्षाओं के परिणाम किए जारी, जानें पूरा विवरण
X

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (फाइल फोटो) 

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (Maharishi Dayanand University) ने विद्यार्थियों के शैक्षणिक हितों के दृष्टिगत मार्च 2021 में आयोजित ऑफलाइन सेमेस्टर परीक्षा किसी कारणवश नहीं दे पाने वाले विद्यार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा (Online exam) का अवसर प्रदान करने का फैसला लिया है। विश्वविद्यालय द्वारा गठित समिति की अनुशंसा को कुलपति प्रोफेसर राजवीर सिंह ने मंजूरी प्रदान की है।

नेहरू कॉलेज झज्जर के के मीडिया प्रभारी डॉक्टर अमित भारद्वाज ने बताया कि जो विद्यार्थी किसी कारणवश मार्च 2021 की सेमेस्टर परीक्षाएं ऑफलाइन माध्यम से नहीं दे पाए थे, वे 22 अप्रैल तक अपने महाविद्यालय के प्राचार्य, विभागाध्यक्ष व निदेशक को ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा देने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि उनका आवेदन तर्क संगत एवं न्यायोचित पाया गया, तभी उनको ऑनलाइन परीक्षा के लिए अनुमति दी जाएगी।

तीन घंटे के होंगे पेपर : थ्योरी के सभी पेपर निर्धारित अंक योजना के अनुसार तीन घंटे के होंगे। जिन प्रश्न पत्रों में प्रश्नों के अंक समान होंगे, उनमें विद्यार्थियों को पूरे प्रश्न पत्र में से कोई पांच प्रश्न हल करने की छूट दी गई है। जिन विषयों में प्रश्नों के अंक अलग-अलग होंगे, उनमें विद्यार्थियों को अपनी इच्छानुसार कोई भी वे प्रश्न हल करने की छूट होगी, जिनका कुल योग अधिकतम अंक के समान होगा। विश्वविद्यालय की संचालन शाखा ने इस संबंध में मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। ये दिशा-निर्देश एमडीयू की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

पीजी के पहले सेमेस्टर की ऑफलाइन परीक्षा 20 अप्रैल से : उधर एमए, एमएससी, एमकॉम आदि स्नातकोत्तर कक्षाओं के पहले सेमेस्टर की ऑफलाइन परीक्षाएं 20 अप्रैल से शुरू होंगी। ये सभी परीक्षाएं सांयकालीन सत्र में दोपहर दो बजे से पांच बजे तक आयोजित की जाएंगी। नेहरू कॉलेज में इन परीक्षाओं के संचालन के लिए दो परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

Next Story