Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mughal Garden : खत्म हुआ लंबा इंतजार, कल से मुगल गार्डन का करें दीदार, राष्ट्रपति भवन ने जारी की ये गाइडलाइंस

Mughal Garden : राष्ट्रपति भवन की ओर से बयान जारी किया गया कि आगंतुकों से अनुरोध है कि वे पानी की बोतल, ब्रीफकेस, हैंडबैग, पर्स, कैमरा, रेडियो, ट्रांजिस्टर, बॉक्स, छाता, खाने की चीजें न लाएं।

Mughal Garden Open: कल से खुलेगा आम लोगों के लिए मुगल गार्डन, राष्ट्रपति भवन ने जारी किया ये गाइडलाइंस
X

कल से खुलेगा आम लोगों के लिए मुगल गार्डन

President's House राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन (Mughal Garden) कल से आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। मुगल गार्डन अपनी सुंदरता के लिए पूरी दुनिया में लोकप्रिय है। जिसे देखने के लिए देशभर के पर्यटक आते है। साथ ही साल भर मुगल गार्डन के खुलने का इंतजार करते है। तो अब आम जनता के लिए 13 फरवरी (13 February Open) से मुगल गार्डन को खोला जा रहा है। लेकिन मुगल गार्डन में सहर करने के लिए पहले अपको ऑनलाइन टिकट बुकिंग (Online Ticket Booking) करानी पड़ेगी। जिसकी जानकारी राष्ट्रपति भवन ने बीते दिन दी है। आपको बता दें कि मुगल गार्डन के अलावा लोग राष्ट्रपति भवन और राष्ट्रपति भवन म्यूजियम भी घूम सकते हैं। राष्ट्रपति भवन की ओर से बयान जारी किया गया कि आगंतुकों से अनुरोध है कि वे पानी की बोतल, ब्रीफकेस, हैंडबैग, पर्स, कैमरा, रेडियो, ट्रांजिस्टर, बॉक्स, छाता, खाने की चीजें न लाएं।

आज राष्ट्रपति कोविंद ने की 'उद्यानोत्सव' की शुरुआत

वहीं, आज राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, राष्ट्रपति भवन के सालाना 'उद्यानोत्सव' की शुरुआत की। मुगल गार्डन 13 फरवरी से 21 मार्च, 2021 तक आम जनता के लिए खुला रहेगा। हालांकि इस बीच सोमवार के दिन मुगल गार्डन बंद रहा करेगा क्योंकि इस दिन गार्डन के रख रखाव का काम हुआ करेगा। कोरोना को देखते हुए इस बार तत्काल एंट्री नहीं दी जा सकेगी। यानी अब ऐसा नहीं हो सकेगा कि बिना एंट्री कार्ड की बुकिंग के जाने पर, राष्ट्रपति भवन के गेट से ही एंट्री कार्ड ले लिया जाए।

मुगल गार्डन को देखने के लिए एडवांस में करानी होगी एडवांस बुकिंग

इस बार मुगल गार्डन देखने के लिए पर्यटकों को पहले से ही एडवांस में बुकिंग करानी होगी। बुकिंग के लिए राष्ट्रपति सचिवालय की साइट पर जाकर एडवांस बुकिंग की जा सकती है। आगंतुकों की एंट्री और एक्जिट दोनों ही प्रेसिडेंट एस्टेट के गेट नंबर 35 से रहेगी। प्रत्येक स्लॉट में 100 लोगों के जाने की अनुमति होगी। आगंतुकों को फेस मास्क पहनना पड़ेगा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना पड़ेगा। आगंतुकों को थर्मल स्क्रीनिंग से भी गुजरना होगा।

ऐसे करें मुगल गार्डन देखने के लिए टिकट बुक

अगर आप मुगल गार्डन के लिए टिकट बुक करना चाहते हैं तो इसकी वेबसाइट https://rb.nic.in/rbvisit/visit_plan.aspx or https://rashtrapatisachivalaya.gov.in/. पर जाकर ले सकते हैं। 10 बजे और 5 बजे के बीच आप अपनी टिकट बुक कर सकते हैं।

Next Story