Logo
election banner
Travel Places: आप अगर इस बार समर वैकेशन में किसी समुद्र के किनारे टहलते हुए दिन गुजारने चाहते हैं तो देश के 5 राज्यों में घूमने का प्लान बना सकते हैं।

Travel Places: डूबता सूरज हो और समुद्र का किनारा, ये नजारा अपने आप में कैमरे में कैद करने वाला होता है। आप अगर गर्मी की छुट्टियां समुद्र के किनारे गुजारना चाहते हैं तो देश के 5 राज्यों का रुख कर सकते हैं। ये राज्य अपने यहां के लोकप्रिय समुद्र तटों के लिए फेमस हैं। ज्यादातर लोग समर वैकेशन परिवार के साथ घूमते हुए बिताते हैं। आप अगर समुद्र का आनंद उठाना चाहते हैं तो इन राज्यों का रुख कर सकते हैं। 

देश के 5 राज्यों में घूमने का बनाएं प्लान

गोवा: गोवा भारत के सबसे लोकप्रिय समुद्र तट वाली जगहों में से एक है। यह अपनी सुनहरी रेत, शांत पानी और जीवंत नाइटलाइफ़ के लिए जाना जाता है। गोवा में कुछ लोकप्रिय समुद्र तटों में कलंगुट बीच, बागा बीच और अंजुना बीच शामिल हैं।

केरल: केरल अपने शांत बैकवाटर, प्राचीन मंदिरों और आयुर्वेदिक उपचारों के लिए प्रसिद्ध है। केरल में कुछ लोकप्रिय समुद्र तटों में कोवलम बीच, वरकाला बीच और मराराी बीच शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: Travel Destinations: गर्मी की छुट्टियों मे देश के 5 प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों की करें विजिट, यादगार हो जाएगा हॉलिडे

लक्षद्वीप: लक्षद्वीप भारत के तट से दूर अरब सागर में स्थित एक द्वीप समूह है। यह अपने प्राचीन प्रवाल भित्तियों, समृद्ध समुद्री जीवन और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। लक्षद्वीप में कुछ लोकप्रिय समुद्र तटों में कावरत्ती बीच, मिनिकॉय बीच और कल्पेनी बीच शामिल हैं।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह भारत के पूर्वी तट से दूर बंगाल की खाड़ी में स्थित एक द्वीप समूह है। यह अपने प्राचीन जंगलों, लुभावने समुद्र तटों और अद्वितीय समुद्री जीवन के लिए जाना जाता है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ लोकप्रिय समुद्र तटों में हैवलॉक बीच, राधानगर बीच और नील द्वीप बीच शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: Travel Tips: दोस्तों के साथ गोवा में छुट्टियां बिताने का प्लान है, 5 जगहों की जरूर करें विजिट, यादगार बन जाएगी ट्रिप

पश्चिम बंगाल: पश्चिम बंगाल अपनी समृद्ध संस्कृति, स्वादिष्ट भोजन और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। पश्चिम बंगाल में कुछ लोकप्रिय समुद्र तटों में दिघा बीच, शांतिपुर बीच और मंदारमणि बीच शामिल हैं।

5379487