छत्तीसगढ़ की इन शानदार जगहों पर मनाएं गर्मी की छुट्टियां, कपल्स के लिए भी खास

05 May 2024

छत्तीसगढ़ में गर्मी की छुट्टी बिताने के लिए कई लोकप्रिय टूरिस्ट स्पॉट हैं।

बरनवापारा वन्यजीव अभयारण्य (Baranwapara Wildlife Sanctuary): यह बलौदाबाजार जिले में स्थित है। 1972 में इसे वन्‍यजीव अभयारण्‍य के रूप में वन्‍यजीवन अधिनियम के तहत घोषित किया गया था।

कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान (Kanger Valley National Park): यह उद्यान बस्तर जिला मुख्यालय से 24 किमी दूरी पर स्थित है। यह राष्ट्रीय उद्यान 1982 को मध्य प्रदेश सरकार के राजपत्र द्वारा अस्तित्व में आया था।

सिरपुर (Sirpur): यह पुरातात्विक स्थल छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में महानदी के तट पर स्थित है। सोमवंशी राजाओं ने इस जगह पर राम और लक्ष्मण मंदिर का निर्माण करवाया था

भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel Plant): भिलाई जिले में सबसे फेमस रेल ग्लोब चौक है। यह ग्लोब भिलाई स्टील प्लांट द्वारा निर्मित स्टील रेल की लंबाई का संकेत देता है।

दंतेवाड़ा (Dantewada): यह जगह भारत की सबसे पुरानी बसाहटों में से एक है। यह शहर लोक नृत्य, लोक गीतों को अपने दिलों में बसाये रखा, जो पर्यटकों का दिल जीत लेती है।

भोरमदेव मंदिर (Bhoramdev Temple): भोरमदेव मंदिर को "छत्तीसगढ़ का खजुराहो" भी कहा जाता है। यह मंदिर लगभग एक हजार साल पुराना है।

तीरथगढ़ जलप्रपात (Tirathgarh Falls): यह जलप्रपात जगदलपुर से 35 किलामीटर की दूरी पर स्थित है। यहां पानी की बूंदे गिरने से दूधिया झाग एवं प्राकृतिक फव्वारा पर्यटकों का मन मोह लेता है।