Logo
Relationship Tips: कपल के रिश्ते में एक दूसरे को अपनाकर चलना बेहद जरूरी है। छोटी-छोटी बातें रिश्ता कमजोर कर देती हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही 5 बातें जो रिलेशनशिप बिगाड़ती हैं।

Relationship Tips: कपल का रिश्ता सबसे संवेदनशील होता है। इस रिश्ते में बरती गई थोड़ी सी भी लापरवाही इसे कमजोर करने का काम करती है। कई बार रिश्ता इतना बोझिल हो जाता है कि उससे निकलने में ही भलाई लगती है। पार्टनर के साथ छोटी-छोटी बातों पर लड़ाई और नोंक-झोंक होना बताता है कि रिश्ता कमजोर होने लगा है। ऐसे में शांत होकर इस बात पर गौर करने की जरूरत है कि आखिर ऐसी नौबत क्यों आ रही है कि रिश्ता इस मोड़ पर पहुंच गया है। 

आपको भी लगने लगा है कि रिश्ते में पहले जैसी गर्माहट और अपनापन नहीं रहा है तो कुछ बातों पर गौर करना जरूरी है। कुछ गलतियां रिश्ते को वीक करने का काम करती है। 

रिश्ता कमजोर करने वाली गलतियां

कम्युनिकेशन का अभाव: बातचीत ना होना, खुलकर अपनी भावनाओं को ना बताना, एक दूसरे की बात ना सुनना, और गलतफहमीयां पैदा होना रिश्ते में दूरियां ला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: दोस्त से लंबे वक्त से नहीं हुई है बात, 5 तरीकों से करें बातचीत की शुरुआत, लौट आएंगे बीते दिन

सम्मान और भरोसे की कमी: एक दूसरे का सम्मान ना करना, अपमानजनक शब्दों का प्रयोग करना, बेवफाई करना, और झूठ बोलना रिश्ते की नींव को कमजोर करता है।

समय साथ न बिताना: व्यस्त जीवन में एक दूसरे के लिए समय ना निकालना, रिश्ते में रूचि ना दिखाना, और हमेशा दूरी बनाए रखना रिश्ते को कमजोर बनाता है।

वित्तीय मामलों में मतभेद: पैसों को लेकर झगड़े होना, खर्च करने की आदतों में अंतर होना, और वित्तीय योजनाओं पर सहमत ना होना रिश्ते में तनाव पैदा करता है।

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: 5 आदतें रिश्ते में घोल देती हैं कड़वाहट, इन्हें पहचान कर तुरंत करें सुधार, वरना पड़ेगा पछताना

भावनात्मक दूरी: एक दूसरे की भावनाओं को ना समझना, भावनात्मक सहारा ना देना, और अपनी भावनाओं को दबाकर रखना रिश्ते में ठंडक ला सकता है।

ये बातें भी रिश्ता कमजोर करती हैं

  • लगातार आलोचना करना
  • नकारात्मकता फैलाना
  • हमेशा शिकायत करते रहना
  • जिम्मेदारियों से बचना
  • तुलना करना
  • माफी ना मांगना
5379487