Logo
election banner
Travel Destinations: समर वैकेशन में अगर भारत की धार्मिक नगरियों की विजिट करना चाहते हैं तो देश के 5 प्रसिद्ध स्थलों पर विजट कर सकते हैं।

Travel Destinations: समर वैकेशन शुरू होते ही ज्यादातर घरों में घूमने जाने की तैयारियां शुरू हो जाती हैं। कई लोग ठंडी जगहों पर घूमना पसंद करते हैं तो कई लोग वाइल्ड लाइफ के नजारे देखना चाहते हैं। बहुत से लोग धार्मिक नगरियों में घूमना चाहते हैं। आप भी अगर देश की प्रसिद्ध धार्मिक नगरियों को देखना चाहते हैं तो 5 लोकप्रिय जगहों पर जरूर जाएं। यहां की आभा आपको बेहद पसंद आएगी। 

इस धार्मिक यात्रा को आप अपने पूरे परिवार के साथ कर सकते हैं। यात्रा के दौरान मिलने वाली अद्भुत यादें जिंदगीभर के लिए रह जाएंगी। आइए जानते हैं देश के 5 प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों के बारे में। 

5 धार्मिक स्थलों की जरूर करें विजिट

वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू और कश्मीर: माँ वैष्णो देवी को समर्पित यह मंदिर हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है। हर साल लाखों श्रद्धालु माँ के दर्शन के लिए कठिन यात्रा करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Himachal Pradesh Places: हिमाचल प्रदेश में बिताएं गर्मी की छुट्टियां, 5 जगहों से लौटाने का नहीं करेगा मन

जगन्नाथ मंदिर, पुरी, ओडिशा: भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा को समर्पित यह मंदिर हिंदू धर्म के चार प्रमुख धामों में से एक है। हर साल रथ यात्रा का त्योहार यहाँ बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है।

स्वर्ण मंदिर, अमृतसर, पंजाब: सिख धर्म का सबसे पवित्र तीर्थ स्थल, स्वर्ण मंदिर अपनी भव्यता और आध्यात्मिकता के लिए जाना जाता है। सोने से बना ये मंदिर पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र है।

काशी विश्वनाथ मंदिर, वाराणसी, उत्तर प्रदेश: भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर हिंदू धर्म के सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है। गंगा नदी के तट पर स्थित, यह मंदिर अपनी आध्यात्मिक ऊर्जा और प्राचीन वास्तुकला के लिए जाना जाता है।

इसे भी पढ़ें: Maharashtra Tourist Places: अप्रैल-मई में महाराष्ट्र घूमने का बनाएं प्लान, यहां के 5 हिल स्टेशन हैं बेस्ट समर डेस्टिनेशन

रामलला का मंदिर, अयोध्या, उत्तर प्रदेश: इसे भगवान राम का जन्मस्थान माना जाता है, अयोध्या हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है। यहां राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी और कनक भवन जैसे कई प्रसिद्ध मंदिर हैं।

5379487