Logo
election banner
Himachal Pradesh Popular Places: समर वैकेशन में घूमने के लिए हिमाचल प्रदेश परफेक्ट जगह है। यहां की 5 पॉपुलर डेस्टिनेशन पर आप वैकेशन प्लान कर सकते हैं।

Himachal Pradesh Popular Places: समर वैकेशन शुरू होते ही घरों में घूमने की प्लानिंग बननी शुरू हो जाती है। अप्रैल और मई के महीने में बच्चों की छुट्टियां लगने पर सबसे ज्यादा फरमाइश शुरू हो जाती हैं। गर्मी से बचने के लिए आप कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो हिमाचल प्रदेश एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। यहां की 5 जगहों पर गुजारा वक्त आपको ताउम्र याद रहेगा। आइए जानते हैं हिमाचल की पॉपुलर जगहें जहां छुट्टियां बिताई जा सकती हैं। 

5 जगहों पर घूमने का बनाएं प्लान

मनाली: मनाली हिमाचल प्रदेश का एक हिल स्टेशन है जो ब्यास नदी के किनारे बसा है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, रोमांचक गतिविधियों और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। मनाली में घूमने के लिए कुछ लोकप्रिय स्थानों में रोहतांग दर्रा, हडिम्बा देवी मंदिर, मनु ऋषि मंदिर और वशिष्ठ कुंड शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: Maharashtra Tourist Places: अप्रैल-मई में महाराष्ट्र घूमने का बनाएं प्लान, यहां के 5 हिल स्टेशन हैं बेस्ट समर डेस्टिनेशन

शिमला: शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी और एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। यह अपने औपनिवेशिक वास्तुकला, मॉल रोड और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। शिमला में घूमने के लिए कुछ लोकप्रिय स्थानों में क्राइस्ट चर्च, जाखू मंदिर, रिज और ग्लेनरी शामिल हैं। 

धर्मशाला: धर्मशाला हिमाचल प्रदेश का एक शहर है जो तिब्बती शरणार्थियों का घर है। यह दलाई लामा का निवास स्थान भी है। धर्मशाला अपनी तिब्बती संस्कृति, बौद्ध मठों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। धर्मशाला में घूमने के लिए कुछ लोकप्रिय स्थानों में मैक्लोडगंज, दलाई लामा मंदिर, भागसूनाग झील और त्रिपुंड ट्रैक शामिल हैं। 

इसे भी पढ़ें: Arunachal Pradesh: अरुणाचल प्रदेश की 5 जगहें करें विज़िट, नेचर की ब्यूटी के बन जाएंगे फैन, यादगार रहेगी ट्रिप

डलहौजी: डलहौजी हिमाचल प्रदेश का एक हिल स्टेशन है जो अपने देवदार के जंगलों, झीलों और चर्चों के लिए जाना जाता है। डलहौजी में घूमने के लिए कुछ लोकप्रिय स्थानों में सेंट जॉन चर्च, सेंट फ्रांसिस चर्च, खज्जियार झील और डलहौजी वन्यजीव अभयारण्य शामिल हैं।

कासोल: कासोल हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा गांव है जो प्रकृति प्रेमियों और साहसिक पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है। यह अपनी खूबसूरत घाटियों, नदियों और ट्रेकिंग ट्रेल्स के लिए जाना जाता है। कासोल में घूमने के लिए कुछ लोकप्रिय स्थानों में पार्वती घाटी, मणिकरण साहिब गुरुद्वारा, मणिकरण हॉट स्प्रिंग और तीर्थन घाटी शामिल हैं।

5379487