Logo
election banner
Maharashtra Tourist Places: अप्रैल और मई के महीने में अगर महाराष्ट्र घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो 5 जगहों पर घूमने जा सकते हैं।

Maharashtra Tourist Places: ज्यादातर घरों में बच्चों की गर्मी की छुट्टियां लगने वाली हैं। इसी के साथ घूमने जाने का प्लान बनना शुरू हो चुका है। आप अगर इस बार फैमिली के साथ महाराष्ट्र को एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो यहां कई ऐसी जगहें हैं जहां विजिट कर आप अपनी यादों की किताब में एक और सुनहरा अध्याय जोड़ लेंगे। 

अप्रैल-मई की गर्मी में भी महाराष्ट्र की 5 जगहों पर आपको मौसम खुशनुमा मिल सकता है। ये सारी जगहें घूमने पर आपकी जेब पर भारी भरकम वजन भी नहीं पड़ेगा। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में

महाराष्ट्र की 5 लोकप्रिय जगहें

माथेरान - माथेरान महाराष्ट्र राज्य के रायगढ़ जिले में स्थित एक हिल स्टेशन है। यह पश्चिमी घाट में स्थित है और इसे 'भारत का स्कॉटलैंड' के नाम से जाना जाता है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, शांत वातावरण और मनोरम दृश्यों के लिए जाना जाता है। माथेरान में कई ट्रेकिंग ट्रेल्स हैं, जो आपको आसपास के जंगलों और पहाड़ियों की सुंदरता का पता लगाने का अवसर प्रदान करते हैं। यहां लुईसा पॉइंट, शार्लोट झील, पैनोरमा पॉइंट की विजिट कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Jaipur Travel Destinations: जयपुर की 5 जगहों पर ज़रूर करें विजिट, राजस्थानी संस्कृति से होंगे रूबरू

महाबलेश्वर - महाबलेश्वर महाराष्ट्र के सातारा जिले में स्थित एक हिल स्टेशन है। यह सह्याद्री पर्वत श्रृंखला में स्थित है और इसे "पहाड़ों की रानी" के नाम से जाना जाता है। यह अपनी हरी-भरी पहाड़ियों, झरनों और मंदिरों के लिए जाना जाता है।  महाबलेश्वर अपने स्ट्रॉबेरी के लिए प्रसिद्ध है। आप यहां स्ट्रॉबेरी फार्मों में जा सकते हैं और ताज़ी स्ट्रॉबेरी का स्वाद ले सकते हैं। प्रतापगढ़ किला, वेणा लेक आदि जगहों पर विजिट कर सकते हैं। 

पंचगनी - पंचगनी सतारा जिले में स्थित एक हिल स्टेशन है। यह महाबलेश्वर के पास स्थित है। इसकी ऊंचाई 1,369 मीटर है। यह अपनी शांत वातावरण, प्राकृतिक सुंदरता और स्ट्रॉबेरी के खेतों के लिए जाना जाता है। यहां का टेबल लैंड एशिया का दूसरा सबसे बड़ा पठार है। यह ज्वालामुखी पठार से निर्मित एक विशाल क्षेत्र है और ट्रेकिंग के लिए लोकप्रिय है। यहां सिडनी पाइंट, पार्सी पाइंट की विजिट की जा सकती है। 

इसे भी पढ़ें: April Travel Places: 5 ठंडी जगहों पर बिताएं गर्मी की छुट्टियां, फैमिली के साथ करेंगे एन्जॉय, हर पल बनेगा यादगार

लोनावाला - महाराष्ट्र में स्थित लोनावाला एक बेहद पॉपुलर जगह है। ये पुणे जिले में स्थित एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। यह सह्याद्री पर्वत श्रृंखला में स्थित है और इसे "पश्चिमी घाटों का ज्वेल" के रूप में जाना जाता है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, ऐतिहासिक किलों और गुफाओं, और कैम्पिंग के लिए लोकप्रिय है। यहां गुफाओं की विजिट के साथ ट्रेकिंग भी की जा सकती है। 

खंडाला - यह लोनावाला के पास स्थित एक छोटा सा शहर है। यह अपनी शांत वातावरण, प्राकृतिक सुंदरता और झीलों के लिए जाना जाता है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता, झरनों और ट्रेकिंग ट्रेल्स किसी का भी दिल जीत सकते हैं। यहां आकर ड्यूक का नाक, टाइगर पाइंट, राजमाची किला, खंडाला झील आदि जगहों पर सैर की जा सकती है। 

5379487