Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

होम आइसोलेशन में रायपुर बेहतर, 76 प्रतिशत के साथ स्कोरिंग में सबसे आगे

कोविड संक्रमण के खतरे के बीच होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीज सबसे ज्यादा रायपुर में स्वस्थ हुए हैं। प्रशासन की ओर से की गई बेहतर व्यवस्था के चलते और जिलों की आई सर्वे रिपोर्ट में रायपुर को 76 प्रतिशत के साथ सबसे ऊपर का स्थान मिला है।

होम आइसोलेशन में रायपुर बेहतर, 76 प्रतिशत के साथ स्कोरिंग में सबसे आगे
X

रायपुर. कोविड संक्रमण के खतरे के बीच होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीज सबसे ज्यादा रायपुर में स्वस्थ हुए हैं। प्रशासन की ओर से की गई बेहतर व्यवस्था के चलते और जिलों की आई सर्वे रिपोर्ट में रायपुर को 76 प्रतिशत के साथ सबसे ऊपर का स्थान मिला है।

जिला प्रशासन का दावा है कि बिलासपुर और दुर्ग की तुलना में रायपुर की स्थिति बेहतर है, जहां संक्रमितों के होम क्वारेंटाइन हाेने के बाद उन्हें राहत मिली है। कोरोना संकट के समय होम आइसोलेशन एक वरदान सिद्ध हुआ है। लक्षणरहित मरीजों को होम आइसोलेशन में रखकर सही उपचार देने से रिकवरी रेट में तेजी से सुधार हुआ। गंभीर एवं लक्षणयुक्त मरीजों के लिए हॉस्पिटल में बेड की कमी जैसी समस्याओं से भी नहीं जूझना पड़ रहा है। कलेक्टर डा. एस. भारतीदासन के निर्देश पर गठित होम आइसोलेशन टीम के एडीएम विनीत नंदनवार के नेतृत्व में टीम काम कर रही है। एमडीएम श्री नंदनवार ने बताया, राज्य में स्वास्थ्य विभाग व एनजीओ द्वारा होम आइसोलेशन के मरीजों की प्रतिक्रिया का एक सर्वे किया गया, जिसमें रायपुर सबसे आगे है।

रेटिंग के मामले में सबसे ज्यादा 95 प्रतिशत लोगो के लिए डॉक्टर निर्धारित किए जाने पर बेहतर प्रतिक्रिया सामने आई। अन्य जिलों बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव के लिए प्रतिशत क्रमशः 71, 44 और 44 तक रहा। 10 प्रश्नों का एक प्रश्नोत्तर बनाया गया था, जिसमें स्कोरिंग किए जाने पर 76 प्रतिशत के साथ रायपुर जिला प्रथम स्थान पर रहा।

86 फीसदी कॉल रिस्पांस से संतुष्ट

रायपुर में नियमित रूप से की जाने वाली कॉल से संतुष्टि भी 86 प्रतिशत है। राहत और रिस्पांस कॉल के मामले में अन्य जिलों की तुलना में बहुत अधिक है। प्रतिदिन 93 प्रतिशत मरीज ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर से अपने पैरामीटर्स लेते हैं। रायपुर में सर्वाधिक मरीजों ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा सेहत की जानकारी लेने के लिए कॉल की जा रही है। 96 प्रतिशत लोगों द्वारा दवाईयां नियमित रूप से प्राप्त होने एवं उसका सेवन करने के बारे में बताया गया है। 97 प्रतिशत द्वारा बताया गया है कि होम आइसोलेशन के दौरान बरती जाने वाली समस्त सावधानियों से उन्हें अवगत कराया गया था।

Next Story