Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी : छत्तीसगढ़ में आज से 18 प्लस का वैक्सीनेशन, पहली पारी में अति गरीब

आज पहुंचेगी डेढ़ लाख वैक्सीन, दोपहर बाद शुरु होगा टीकाकरण, केवल एक ही दिन की डोज

खुशखबरी : छत्तीसगढ़ में आज से 18 प्लस का वैक्सीनेशन, पहली पारी में अति गरीब
X

रायपुर. आखिरकार संशय खत्म हुआ। छत्तीसगढ़ में भी एक मई से 18 प्लस को टीका लगाया जाएगा। सरकार शनिवार से इसकी शुरुआत कर रही है। पहली पारी में अंत्योदय यानी गुलाबी राशन कार्ड वाले अति गरीब वर्ग को इसका लाभ मिलेगा। राज्य सरकार द्वारा आर्डर किए गए वैक्सीन की डेढ़ लाख की पहली खेप शनिवार को सुबह आएगी और दोपहर बाद टीका केंद्रों में इसका उपयोग शुरु होगा। राज्य सरकार द्वारा अपने इस अभियान के लिए अलग से टीका केंद्र बनाया गया है।

गौरतलब है, कोविशील्ड और कोवैक्सीन के लिए दोनों कंपनियों को आर्डर किए जाने के बाद भी सप्लाई को लेकर संशय की स्थिति बनी थी। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की लगातार इसके लिए प्रयासरत थे जिसके बाद भारत बायोटेक ने वैक्सीन की पहली खेप एक मई को भेजने पर सहमति दी थी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद फैसला लिया कि एक मई से टीकाकरण किया जाएगा। सुबह 11.30 बजे फ्लाइट से रायपुर आने के बाद दोपहर 12.30 बजे तक वैक्सीन राज्य टीका केंद्र पहुंच जाएगा। वहां से पूर्व निर्धारित केंद्रों में भेजकर इसका उपयोग किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा सीमित संख्या में वैक्सीनेशन होने की वजह से इसका उपयोग अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल राशनकार्ड की श्रेणी के आधार पर करने की मंशा जताई थी जिसे एक मई से लागू कर दिया गया है। पहले दौर में गुलाबी राशनकार्ड (अंत्योदय श्रेणी) के लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। स्वास्थ मंत्री ने स्पष्ट किया है कि 18 से 45 साल की आयु वालों को राज्य सरकार निशुल्क वैक्सीन लगवा रही है इसलिए 45 साल से अधिक आयु वालों के टीका केंद्र से इसे अलग रखा गया है।

राज्यों और केंद्र के लिए क्यों अलग है वैक्सीन की कीमत

देश की सर्वोच्च अदालत ने स्वत: संज्ञान लेकर की गई कार्रवाई में पूछा है कि राज्यों और केंद्र के लिए वैक्सीन की कीमत अलग-अलग कैसे हो सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछा कि वह कोविड-19 वैक्सीन की 100% खुराक क्यों नहीं खरीद रहा है। कोर्ट ने कहा कि राज्यों-केंद्र और प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन की कीमत अलग-अलग होना 'बहुत ज्यादा व्यथित' करने वाला है। कोर्ट ने कहा है कि केंद्र बताए कि क्यों वैक्सीन की कीमत अलग-अलग रखी गई है।

एक नगर-निगम को 2371 वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि डेढ़ लाख वैक्सीन में प्रति विकासखंड को 800 वैक्सीन दिया जाएगा। कुल 14 नगर-निगम में प्रति नगर निगम के हिसाब 2371 वैक्सीन की सप्लाई की जाएगी। वैक्सीन मिलने के बाद रायपुर, दुर्ग बिलासपुर जैसे नजदीकी जिलों में कल से वैक्सीनेशन की शुरूआत होगी। जिन जिले में सप्लाई नहीं हो पाएगी वहां दूसरे दिन से टीके लगाए जाएंगे।

राशनकार्ड के आधार पर

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए पात्र अभियार्थी अपने साथ अंत्योदय श्रेणी यानी गुलाबी राशन कार्ड लेकर निर्धारित टीका केंद्र जाएगा। यहां राशन कार्ड में उसके नाम की पुष्टि करने के बाद उसे वैक्सीन की खुराक दे दी जाएगी। एक मई से 18 प्लस के टीकाकरण के लिए कोविन एप पोर्टल में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वालों को इसका लाभ नहीं मिलेगा।

और पढ़ें
Next Story