Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

17 सेकंड में 4 करोड़ का ऑर्डर, पोर्टल ने बाकी कंपनियों के डिलीवरी सिस्टम को पछाड़ा

राज्य में आबकारी विभाग के पोर्टल ने शराब बुकिंग के मामले में नया रिकार्ड कायम किया है। जारी किए गए लिंक में महज 17 सेकंड में ही 4 करोड़ रुपये तक की शराब की बुकिंग के लिए यूजर्स टूट पड़े हैं। ऑनलाइन होम डिलीवरी के सिस्टम में किसी और अन्य कंपनियों के वेब पोर्टल से बुकिंग की स्पीड 3 गुना ज्यादा है।

17 सेकंड में 4 करोड़ का ऑर्डर, पोर्टल ने बाकी कंपनियों के डिलीवरी सिस्टम को पछाड़ा
X

रायपुर. राज्य में आबकारी विभाग के पोर्टल ने शराब बुकिंग के मामले में नया रिकार्ड कायम किया है। जारी किए गए लिंक में महज 17 सेकंड में ही 4 करोड़ रुपये तक की शराब की बुकिंग के लिए यूजर्स टूट पड़े हैं। ऑनलाइन होम डिलीवरी के सिस्टम में किसी और अन्य कंपनियों के वेब पोर्टल से बुकिंग की स्पीड 3 गुना ज्यादा है। शौकीनों की तरफ से बुकिंग की होड़ देखने के बाद आबकारी की ओर से अब एक सर्वर की जगह 15 नए सर्वर के लिंक कनेक्ट किए जा रहे हैं, ताकि एक दिन में 4 करोड़ नहीं, बल्कि 10 करोड़ रुपये तक की शराब के लिए आर्डर बुक हो सके।

प्रदेश में जितनी दुकानें हैं, उस हिसाब से ऑनलाइन शराब की डिमांड का प्रतिशत हर दिन बढ़ने लगा है। पिछले तीन दिनों में बुकिंग की रफ्तार को देखते हुए आबकारी को सर्वर लॉक करना पड़ा है। बुकिंग शुरू होने के एक से दो घंटे में ही लिंक बंद कर सिर्फ डिलीवरी का काम संभाला गया। अब सर्वर के नए लिंक की कनेक्टिविटी बढ़ने के बाद बुकिंग के लिए ऑप्शन खोला जाएगा। तकनीकी एक्सपर्ट्स का कहना है 10 करोड़ रुपये की शराब की बुकिंग के हिसाब से सिस्टम बन जाने के बाद पोर्टल में मोबाइल यूजर्स का ट्रैफिक कंट्रोल हो सकेगा। इससे बुकिंग और फिर डिलीवरी के लिए शौकीनों को परेशानी नहीं होगी।

कंट्रोल यूनिट 24 घंटे में बनाएगा सिस्टम

आबकारी विभाग के करीबी सूत्रों ने बताया नए सर्वर के साथ नया सिस्टम बनाने का काम शुक्रवार से शुरू हो गया है। अगले 24 घंटे में नए सर्वर और एक्सेस सिस्टम काम करना शुरू कर देगा। सुबह एक साथ हजारों लोगों के पोर्टल में कनेक्ट होने की वजह से लिंक बार-बार क्रेश हो रहा था। कई बार बुकिंग का स्लाट हद पार होने की वजह से तकनीकी टीम को लिंक बंद करना पड़ रहा था। कंट्रोल यूनिट का नया सिस्टम शनिवार से काम करना शुरू कर देगा।

त्योहार जैसी डिमांड में भी काम करेगा सर्वर

होली, दिवाली और दूसरे त्योहारी सीजन में शौकीनों की भीड़ दुकानों में तीन गुना ज्यादा रहती है। बिक्री के आंकड़ों के हिसाब से अब नए सर्वर का सिस्टम तैयार किया जा रहा है। दस करोड़ की शराब बिक्री के हिसाब से आर्डर और होम डिलीवरी के लिए नया सर्वर बनाया जा रहा है। अगर किसी खास मौके पर अचानक शराब की डिमांड बढ़ी, तो भी सर्वर अब डाउन नहीं होगा। मल्टीनेशनल्स कंपनी की भांति छत्तीसगढ़ आबकारी का वेब पोर्टल काम करेगा।

सर्वर बढ़ा रहे

बुकिंग के हिसाब से सर्वर बढ़ा रहे हैं। सिस्टम में अब किसी तरह का लोड न हो, इसलिए तकनीकी रूप से व्यवस्था दुरुस्त करने को कहा गया है।

- निरंजनदास, सचिव, सह आबकारी आयुक्त

Next Story