Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Mausam ki Jankari : राजस्थान में फिर सक्रिय हुआ मानसून, मौसम विभाग ने इन जिलों में जताई भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में बारिश का यह सिस्टम सितंबर माह के प्रथम सप्ताह में भी सक्रिय बना रहने का अनुमान है। जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में 31 अगस्त से तीन सितंबर के दौरान मेघगर्जन के साथ कहीं कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है।

Rajasthan Mausam ki Jankari : राजस्थान में फिर सक्रिय हुआ मानसून, मौसम विभाग ने इन जिलों में जताई भारी बारिश की संभावना
X

राजस्थान मौसम की जानकारी

जयपुर। राजस्थान में मानसून की गतिविधियां फिर से सक्रिय हो गई हैं। पश्चिमी राजस्थान (Western Rajasthan) में बरसाती बादल मंगलवार तक पहुंचने की संभावना है। मानसून ट्रफ लाइन गंगानगर (Ganganagar), अलवर (Alwar) तथा कम दबाव के क्षेत्र से होकर गुजर रही है। इसके चलते सोमवार व मंगलवार को जयपुर (Jaipur), उदयपुर (Udaipur), कोटा (Kota) व भरतपुर (Bharatpur) संभाग के जिलों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में बारिश का यह सिस्टम सितंबर माह के प्रथम सप्ताह में भी सक्रिय बना रहने का अनुमान है। जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर (Bikaner) और जोधपुर (Jodhpur) संभाग के जिलों में 31 अगस्त से तीन सितंबर के दौरान मेघगर्जन के साथ कहीं कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। राज्य में मानसून के दूसरे दौर की बारिश का प्रदेशवासियोंं को बहुत बेसब्री से इंतजार है।

शेखावाटी सहित आज यहां बरसात के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार राजस्थान में सोमवार को भरतपुर (Bharatpur), धोलपुर (Dhaulpur), करौली (Karauli), कोटा (Kota), बूंदी (Bundi), बारां (Baran), झालावाड़ (Jhalawar), राजसमन्द (Rajsamand), चित्तोडगढ़़ (Chittorgarh), उदयपुर (Udaipur), प्रतापगढ़ (Pratapgarh), डूंगरपुर (Dungarpur) व बांसवाड़ा (Banswara) जिलों में एक दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ बरसात हो सकती है। इनमें प्रतापगढ़, बांसवाड़ा जिलों में एक दो स्थानों पर भारी बरसात भी हो सकती है। जयपुर संभाग में बरसात के अलर्ट की वजह से शेखावाटी में भी कहीं कहीं बरसात देखने को मिल सकती है।

Next Story