Logo
election banner
पीएससी के प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले कई कैंडिडेट्स मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सके हैं। अब मुख्य सेवा परीक्षाओं के लिए 8-9 मई को फिर से आवेदन कर सकेंगे। 

रायपुर। छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग ने मुख्य परीक्षाओं के लिए आवेदन पोर्टल दोबारा खोल दिए हैं। पीएससी के अनुसार, प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले कई कैंडिडेट्स मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सके हैं। उनके द्वारा पोर्टल पुनः खोलने के लिए खत लिखा गया था। इसके आधार पर ही आवेदन पोर्टल दोबारा खोला गया है। कैंडिडेट्स अब मुख्य सेवा परीक्षाओं के लिए 8 और 9 मई को फिर से आवेदन कर सकेंगे। इन तिथियों में आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को त्रुटि सुधार का मौका इन्हीं तिथियों में वे मिलेगा। वे अपने आवेदन में मात्र एक बार ही सुधार कर सकेंगे।

गौरतलब है कि, पीएससी द्वारा 17 विभागों के अंतर्गत 242 पदों पर भर्ती निकाली गई थी। इसके लिए प्रारंभिक परीक्षा 11 फरवरी को 28 जिला मुख्यालयों में आयोजित की गई थी। मुख्य सेवा परीक्षा के लिए क्वालीफाई करने वाले कैंडिडेट्स से 2 अप्रैल से 2 मई की रात्रि 11.59 तक आवेदन मांगे गए थे। बड़ी संख्या में अभ्यर्थी आवेदन करने से चूक गए हैं। उन्हें देखते हुए ही तारीखों में ये वृद्धि की गई है।

शेड्यूल जारी

लोक सेवा आयोग द्वारा मुख्य सेवा परीक्षा-2023 के लिए शेड्यूल बीते सप्ताह ही जारी किया गया है। परीक्षाएं 24 जून से प्रारंभ होकर 27 जून तक चलेंगी। 2 पालियों में परीक्षाएं होंगी। प्रवेश पत्र परीक्षा के 10 दिनों पूर्व जारी किए जाएंगे। मुख्य सेवा परीक्षा रायपुर सहित। पांच जिला मुख्यालयों बिलासपुर, अंबिकापुर, जगदलपुर और दुर्ग-भिलाई में आयोजित होगी। पुनः आवेदन सहित अन्य तरह की जानकारियां पीएससी ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी है।

चुनाव के बाद जारी हो सकते हैं कैलेंडर

यूपीएससी की तर्ज पर लोक सेवा आयोग द्वारा वर्ष भर के लिए शैक्षणिक कैलेंडर तैयार किया जा रहा है। इसमें पीएससी द्वारा पूरे वर्ष ली जाने वाली परीक्षाओं का जिक्र रहेगा। आयोग ने विभिन्न विभागों को खत लिखकर उनके यहां रिक्त पदों की जानकारी मांगी है। इसके आधार पर कैलेंडर तैयार होगा। सूत्रों के अनुसार,पीएससी द्वारा इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। चुनाव के बाद आचार संहिता हटने पश्चात इसे जारी किया जा सकता है।
 

5379487