Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान में कोरोना वैक्सीन के पहले चरण की तैयारियां शुरू, जानिए किस पर होगा प्रतिरक्षण

पूरे देश में कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर तैयारियां जोरों शोरों पर चल रही हैं। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही इस घातक बीमारी पर अंकुश लगाया जा सकेगा। ऐसे में राजस्थान सरकार ने भी कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए प्रतिरक्षण टीकाकरण के पहले चरण की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

राजस्थान में कोरोना वैक्सीन के पहले चरण की तैयारियां शुरू, जानिए किस पर होगा प्रतिरक्षण
X

राजस्थान कोरोना वायरस वैक्सीन

जयपुर। पूरे देश में कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर तैयारियां जोरों शोरों पर चल रही हैं। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही इस घातक बीमारी पर अंकुश लगाया जा सकेगा। ऐसे में राजस्थान सरकार ने भी कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए प्रतिरक्षण टीकाकरण के पहले चरण की तैयारियां शुरू कर दी हैं। चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि पहले चरण में राजकीय व निजी चिकित्सा सेवा एवं महिला-बाल विकास के विभाग के कार्मिकों को टीका लगाकर प्रतिरक्षित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार को आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस में टीकाकरण अभियान निर्देशन पर विस्तार से चर्चा की गयी।

टीकाकरण की उपलब्धता को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं

अधिकारियों के अनुसार हालांकि वैक्सीन की उपलब्धता व टीकाकरण कब से शुरू होगा, इस बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं है। डॉ. शर्मा ने बताया कि राज्य में कोरोना प्रतिरक्षण टीकाकरण की तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं। इसके लिए 2,444 'कोल्ड चैन' (नियत तापमान पर रखने की व्यवस्था) टीकाकरण बिंदु जिला अस्पतालों व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चयनित किये गए हैं। उन्होंने कहा कि जोधपुर, जयपुर व उदयपुर में तीन राज्यस्तरीय वैक्सीन केंद्र तथा सात संभाग स्तरीय वैक्सीन केंद्र बनाए गए हैं। इसके साथ ही सभी जिलों में जिला कलेक्टर के नेतृत्व में जिला स्तरीय कार्यबल बनाए गए हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देश के अनुसार कोरोना टीकाकरण के लाभार्थियों की गणना की जायेगी व उनका आवश्यक डाटाबेस 'कोविन' साफ्टवेयर में अपलोड किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान में यूनिसेफ, यूएनडीपी एवं विश्व स्वास्थ्य संगठन तकनीकी सहयोग करेंगे।

Next Story