Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Christmas Day 2020: क्रिसमस के लिए होटलों में बढ़ने लगी पर्यटकों की भीड़, कारोबारियों में खुशी

हिमाचल प्रदेश में क्रिसमस मनाने के लिए सैलानी पहुंचने लगें हैं। प्रदेश में क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए प्रदेश के पर्यटक स्थलों में सैलानियों की आमद शुरू हो गई है। शिमला, कुल्लू, धर्मशाला और डलहौजी में सैलानी पहुंचने शुरू हो गए है।

क्रिसमस के लिए होटलों में बढ़ने लगी पर्यटकों की भीड़, कारोबारियों में खुशी
X

फाइल फोेटो

हिमाचल प्रदेश में क्रिसमस मनाने के लिए सैलानी पहुंचने लगें हैं। प्रदेश में क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए प्रदेश के पर्यटक स्थलों में सैलानियों की आमद शुरू हो गई है। शिमला, कुल्लू, धर्मशाला और डलहौजी में सैलानी पहुंचने शुरू हो गए है। राज्य सरकार द्वारा कर्फ्यू में राहत देने सहित रविवार को बाजार के खुला रहने के निर्णय के बाद क्रिसमस पर सैलानियों के ज्यादा सख्यां में उमडऩे की संभावना जताई जा रही है। क्रिसमस के लिए शिमला के होटल 40 से 60 फीसदी तक एडवांस में ही बुक चल रहे है। होटल कारोबारियों द्वारा एडवांस बुकिंगों में एकाएक बढ़ोतरी आने के बाद क्रिसमस के दिन होटलों में आक्यूपैंसी दर अच्छे रहने की संभावना जताई जा रही है।

धर्मशाला में एडवास बुकिंगें 30 से 40 फीसदी रिकॉर्ड की जा रही है। कुल्लू में उक्त दर 40 से 70 फीसदी तक बताई जा रही है। होटल कारोबारियों द्वारा क्रिसमस के दिन होटलों में सैलानियों की आव भगत के लिए तैयारियां पूरी कर दी गई है। क्रिसमस पर होटलों में सैलानियों के लिए हिमाचली व्यंजन परोसे जाने की तैयारियां कर दी गई है।

उल्लेखनीय है कि क्रिसमस पर हर साल शिमला, कुल्लू, मनाली, डलहौजी व धर्मशाला में काफी संख्या में सैलानी पहुंचते हंै। होटलों में आक्यूपैंसी दर 90 प्रतिशत से अधिक रहती है। बाहरी राज्यों के लोग शिमला में क्रिसमस सैलिब्रेशन के लिए एडवांस में ही बुकिंगें करवा देते थे। मगर प्रदेश के कई जिलों में नाइट कफ्र्यू व कोविड के प्रकोप व दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन के कारण होने के कारण उक्त फेस्टिवल के लिए कम ही सख्यां में एडवांस बुकिंगें हुई है।

हालांकि शिमला सहित अन्य पर्यटक स्थलों पर सैलानियों ने एडवांस बुकिंगें करवाई है। क्रिसमस के दिन भी सैलानियों के आने की उम्मीदें लगाई जा रही है। मगर सैलानियों की आमद बीते सालों के मुकाबले कम रहने की संभावना लगाई जा रही है। शिमला होटल एवं रेस्तरां संघ के अध्यक्ष संजय सूद ने कहा कि क्रिसमस के लिए शिमला के होटल 40 से 60 प्रतिशत तक एडवांस में ही बुक हो गए है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा क्रिसमस पर वकिग सैलानियों की आमद भी अच्छी रहती है, जिससे क्रिसमस में होटलों में आक्यूपैंसी दर बेहतर रहने की संभावना लगाई जा रही है। इसके अलावा कुल्लू में एडवास बुकिंगें 40 से 70 फीसदी चल रही है। धर्मशाला में यह दर 30 से 40 फीसदी रिकॉर्ड की गई है।

Next Story