Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में पंचायत चुनाव के लिए बनाये गए 21390 पोलिंग बूथ, तीन चरणों में संपन्न होगा मतदान, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

Himachal Panchayat Election: हिमाचल में पंचायत चुनाव का बिगुल बजने जा रहा है। ऐसे में लोगों ने चुनाव की तैयारी भी शुरू कर दी है। राज्य में पंचायत चुनाव तीन चरणों में होंगे।

Himachal Panchayat Election: पंचायत चुनावों के लिए 21390 पोलिंग बूथ, तीन चरणों में होगा मतदान, यहां पढ़ें पूरी जानकारी
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Himachal Panchayat Election: हिमाचल में पंचायत चुनाव का बिगुल बजने जा रहा है। ऐसे में लोगों ने चुनाव की तैयारी भी शुरू कर दी है। राज्य में पंचायत चुनाव तीन चरणों में होंगे। अधिक बर्फ बाहुल इलाकों में पहले चरण में चुनाव करवाए जा सकते हैं। उससे कम बर्फ वाले इलाकों में दूसरे व अन्य क्षेत्रों में तीसरे चरण में चुनावों का आयोजन होगा। पंचायत चुनावों के लिए 21390 से अधिक पोलिंग बूथ स्थापित किए जाएंगे, जबकि शहरी निकाय चुनाव के लिए 420 से ज्यादा मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।

अब पंचायत चुनाव के शेड्यूल का इंतजार

वहीं प्रदेश में पंचायत चुनाव में कुल 30565 और शहरी निकायों में 420 जन-प्रतिनिधियों का चयन किया जाएगा। इनमें 3615 प्रधान, इतने ही उपप्रधान, 21390 वार्ड मेंबर, 1696 पंचायत समिति सदस्य, 249 जिला परिषद सदस्य और 420 शहरी निकाय सदस्य का चयन होना है। शहरी निकाय के चुनाव का पहले ही प्रोग्राम जारी कर दिया गया है। अब पंचायत चुनाव के शेड्यूल का इंतजार हो रहा है। चुनाव आयोग द्वारा इसकी घोषणा करते ही ही प्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी।

बर्फ बाहुल क्षेत्रों में भेजे बैलेट पेपर

पंचायत चुनाव के लिए रविवार से सभी जिला को पोस्टल बैलेट, आरओ हैंड बुक, एआरओ हैंड बुक का वितरण आरंभ होगा। बाकी चुनाव सामग्री पहले ही सभी जिला को दी जा चुकी है। ज्यादातर जिला में मतपेटियां भी पहले ही पहुंचा दी गई हैं। बर्फ बाहुल क्षेत्र पांगी, भरमौर, काजा, केलांग, चंबा, लाहुल को पहले ही बैलेट पेपर भेज दिए गए हैं। वहीं, नगर निकाय चुनाव ईवीएम से करवाए जाएंगे।

सुरक्षा में तैनात रहेंगे 60 हजार से भी ज्यादा कर्मी

चुनावों में 60 हजार से अधिक कर्मचारी ड्यूटी देंगे। इनमें तकरीबन 16 हजार पुलिस व होमगार्ड के जवान होंगे। अन्य कर्मचारी शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य, पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास विभाग सहित सरकार के दूसरे विभागों, बोर्ड व निगमों से तैनात किए जाएंगे।

Next Story