एमपी के टॉप 6 इंजीनियरिंग कॉलेज, जहां कम फीस में मिलेगा अच्छा प्लेसमेंट

08 May 2024

अगर आप बीटेक मध्य प्रदेश से करना चाहते हैं तो हम यहां पर बेहतरीन इंजीनियरिंग कॉलेजों के बारे में बता रहे हैं। जहां एडमिशन लेकर आप अपना करियर बना सकते हैं।

इन कॉलेजों में फीस भी कम लगती है और बढ़िया प्लेसमेंट भी होता है। ऐसे में आइए जानते हैं मध्य प्रदेश के टॉप-5 इंजीनियरिंग कॉलेजों के बारे में...

​आईआईटी इंदौर​(IIT Indore) छात्र बीटेक के लिए आईआईटी इंदौर का चयन कर सकते हैं। यहां एडमिशन जेईई एडवांस्ड की परीक्षा क्लियर करने पर मिलता है। आईआईटी इंदौर की एक साल की फीस 2 लाख 33 हजार है।

MANIT, भोपाल​(MANIT Bhopal) मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी भोपाल से भी छात्र बीटेक की पढ़ाई कर सकते हैं। यहां एडमिशन के लिए जेईई एडवांस्ड-जेईई मेन अच्छा स्कोर हासिल करना पड़ता हैं। एक साल की फीस 71 हजार रुपए है। पढ़ाई के बाद छात्रों को आसानी से 15-20 लाख रुपए का प्लेसमेंट मिल जाता है।

​IIIT, भोपाल​(IIIT Bhopal) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, भोपाल से भी छात्र बीटेक कर सकते हैं। यहां एक साल की फीस 1 लाख 79 हजार है। यहां से पढ़ाई करने वाले छात्रों का पैकेज का एवरेज 1,35,400 है।

​IITDM, जबलपुर​(IITDM Jabalpur) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी डिजाइन एंड मैनुफैक्चरिंग, जबलपुर से भी बीटेक करना एक अच्छा ऑप्शन हैं। इस कॉलेज की एक साल की फीस 1 लाख 58 रुपए है। पढ़ाई के बाद छात्रों का बढ़िया प्लेसमेंट भी हो जाता है।

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विवि(RGPV Bhopal)​ छात्र बीटेक के लिए राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विवि में भी एडमिशन ले सकते हैं। मध्य प्रदेश के टॉप कॉलेजों में यह भी शुमार है। पढ़ाई के बाद छात्रों का आसानी से बढ़िया प्लेसमेंट भी हो जाता है।

​वीआईटी यूनिवर्सिटी, भोपाल​(VIT University Bhopal) छात्र VIT भोपाल यूनिवर्सिटी से भी बीटेक की पढ़ाई कर सकते हैं। यहां एक साल की पढ़ाई की फीस लगभग 2 लाख रुपए है।