Logo
election banner
हरियाणा के रोहतक में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय ने 9 मई से स्नातकीय (यूजी) तथा स्नातकोत्तर (पीजी) परीक्षाओं के संचालन के लिए जरूरी तैयारियां कर ली हैं। परीक्षाओं के सुचारू संचालन के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने पुख्ता प्रबंध किए हैं।

Rohtak: महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय ने 9 मई से स्नातकीय (यूजी) तथा स्नातकोत्तर (पीजी) परीक्षाओं के संचालन के लिए जरूरी तैयारियां कर ली हैं। परीक्षाओं के सुचारू संचालन के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने पुख्ता प्रबंध किए हैं। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि एमडीयू की यूजी व पीजी परीक्षाओं में 2,76,033 विद्यार्थी बैठेंगे। विश्वविद्यालय ने कुल 230 परीक्षा केंद्रों की स्थापना विश्वविद्यालय शैक्षणिक विभागों तथा संबंद्ध महाविद्यालयों में की है। 230 परीक्षा केन्द्र अधीक्षक तथा 230 उप-अधीक्षक परीक्षा संचालन का दायित्व निभाएंगे। हर तीस परीक्षार्थी पर परीक्षा केन्द्र में एक निरीक्षक तैनात होगा।

परीक्षा में 30 उड़न दस्तों की टीम करेगी निरीक्षण

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि 30 उड़न दस्ते परीक्षा में अनुचित साधनों के उपयोग को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए तैनात रहेंगे। परीक्षा के दौरान इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। परीक्षा संचालन तथा मूल्यांकन कार्य के संचालन-समन्वयन के लिए 7 नोडल सेंटर भी बनाए गए हैं। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय परीक्षा की शुचिता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। कुलपति ने विश्वविद्यालय शिक्षकों, संबंद्ध महाविद्यालयों के प्राचार्यों तथा प्राध्यापकों, विवि गैर शिक्षक कर्मियों से परीक्षा कार्य को बेहतरीन ढंग से संचालित करने तथा परीक्षा व्यवस्था की गरिमा बनाए रखने की अपील की।

यूजी सेमेस्टर की परीक्षा 9 मई से 11 जून तक चलेंगी

कुलपति ने कहा कि एमडीयू की समयबद्ध परीक्षा संचालन तथा समयबद्ध परीक्षा परिणाम घोषणा की स्वस्थ परंपरा रही है। इसी परंपरा को बरकरार रखा जाएगा। गौरतलब है कि यूजी सेमेस्टर परीक्षा 9 मई से 11 जून तक, पीजी सेमेस्टर परीक्षा 9 मई से 8 जून तक, एमबीए परीक्षा 9 मई से 4 जुलाई तक, विधि परीक्षा 9 मई से 8 जून तक, इंजीनियरिंग परीक्षा 11 मई से 9 जून तक तथा ओटीएमआईएल परीक्षा 15 मई से 1 जून तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा डेटशीट एमडीयू वेबसाइट पर उपलब्ध है।

5379487