Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

विधवा की बेटी के विवाह का सामान जला : IPS ने फेसबुक पर पोस्ट डालकर 12 घंटे में 30 लाख जुटाकर की मदद, धूमधाम से शादी कराई

परिवार की बेटी की शादी थी लेकिन शादी के दिन सुबह ही मकान में आग लगने से सब कुछ तबाह हो गया। ऐसे हालात में महम के एएसपी हेमेंद्र कुमार मीना आईपीएस ने फेसबुक पर कन्यादान महादान मुहिम चलाई।

विधवा की बेटी के विवाह का सामान जला : IPS ने फेसबुक पर पोस्ट डालकर 12 घंटे में 30 लाख जुटाकर की मदद, धूमधाम से शादी कराई
X

आग लगने से जला घर 

विजय अहलावत: रोहतक

सोशल मीडिया की ताकत का एक अनूठा मामला देखने को मिला है। सोशल मीडिया (Social Media) राजस्थान के दौसा के एक गरीब परिवार के लिए वरदात साबित हुआ है। परिवार की बेटी की शादी थी लेकिन शादी के दिन सुबह ही मकान में आग लगने से सब कुछ तबाह हो गया। ऐसे हालात में महम के एएसपी हेमेंद्र कुमार मीना आईपीएस ने फेसबुक (IPS Facebook) पर कन्यादान महादान मुहिम चलाई।

उन्होंने मात्र 12 घंटे में सर्व समाज से 30 लाख रुपये की आर्थिक मदद करवाई। जिसके बाद बेटी की शादी धूमधाम से हो गई। उनकी इस मुहिम की काफी सराहना हो रही है। दरअसल, राजस्थान के दौसा जिले में गांव गोल में गुलाब देवी पत्नी स्वर्गीय मूलचंद के यहां 16 मई को इकलौती बेटी की शादी थी। लेकिन सुबह आठ बजे ही शार्ट सर्किट की वजह से मकान में आग लग गई। जिससे शादी का सामान, जेवर, रुपये, अनाज जलकर खाक हो गए। लड़की के पिता की सात साल पहले ही मौत हो चुकी है। परिवार के पास कोई जमीन नहीं है। विधवा मां किसी तरह परिवार चला रही है। महिला के दोनों बेटे नाबालिग हैं। ऐसे में बेटी की शादी के सामने संकट आन खड़ा हुआ था। परिवार अनहोनी को देखकर घबरा गया। इसकी जानकारी मिलते ही आईपीएस हेमेंद्र कुमार मीना ने गांव के सरपंच से मामले की पुष्टि की। इसके बाद उन्होंने फेसबुक पर अभियान चला दिया।


उन्होंने कन्यादान महादान मिशन के नाम से एक भावुक पोस्ट लिखी और सभी को पूरे मामले से अवगत करवाया। इसमें आर्थिक मदद करने की अपील की गई। पीड़ित परिवार के बैंक खाते की डिटेल शेयर की गई। उनकी पोस्ट देखकर छात्रों से लेकर अन्य लोगों ने दिल खोलकर मदद की और रुपये परिवार के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए। किसी ने सौ रुपये, किसी ने दो सौ रुपये तो किसी ने ज्यादा का दान किया। मात्र 12 घंटे में ही देश भर से 30 लाख रुपये परिवार के खाते में जमा करवा दिए गए। जिससे बेटी की शादी भी हो गई। इसके अलावा आग में जल चुका मकान भी तैयार किया जा सकेगा। बेटी की शादी होने के बाद आईपीएस ने फेसबुक पर कन्यादान मुहिम को बंद करने की अपील कर दी, ताकि भविष्य में किसी और जरूरतमंद की मदद की जा सके। उन्होंने मदद के लिए लोगों का धन्यवादा भी किया। उनकी इस मुहिम की काफी को फेसबुक पर काफी सराहा जा रहा है।

पहले भी कर चुके जरूरतमंदों की मदद

इससे पहले भी एएसपी ने फेसबुक पर अभियान चलाकर कई जरूरतमंद लोगों की मदद की है। साथ में लगातार बढ़ते साइबर अपराध के प्रति और अन्य मुद्दों पर नियमित रूप से पोस्ट कर समाज को जागरूक करते रहते हैं। वह राजस्थान के रहने वाले हैं और वर्तमान में महम में बतौर एएसपी कार्यरत हैं। उनकी टीम ने कई गिरोह का पर्दाफाश करने में सराहनीय काम किया है।

समाज का जागरूक करना उद्देश्य

मेरा मकसद लोगों को जागरूक करना और यह संदेश देना है कि सोशल मीिडया एक बहुत बड़ी ताकत है। बस जरूरत है सही काम और सही उद्देश्य के लिए इसका उपयोग हो। यह ट्रोल, खिंचाई और परेशान करने का टूल नहीं है। उनकी अपील से एक परिवार की लोगों ने मदद कर दी, जिससे बेटी की शादी हो गई। - हेमेंद्र कुमार मीना, एएसपी महम



और पढ़ें
Next Story