Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अंबाला : कल वायुसेना का हिस्सा बनेगा Rafale, भारत व फ्रांस के रक्षामंत्री रहेंगे मौजूद

खुफिया एजेंसियां एयरफोर्स स्टेशन (Airforce Station) के साथ लगते बाजार व सिविलियन इलाकों पर नजर रखे हुए है। एयरफोर्स स्टेशन की तरफ जाने वाली सड़कों पर भी चौकसी बढ़ा दी गई है।

राफेल
X
राफेल फाइटर जेट (फाइल फोटो)

हरिभूमि न्यूज : अंबाला

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force )का सबसे आधुनिक लड़ाकू विमान राफेल (Rafale) वीरवार को औपचारिक तौर पर वायुसेना का हिस्सा बन जाएगा। राफेल को वायुसेना में शामिल करने के लिए वीरवार को अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर इंडक्शन सेरेमनी (Induction Ceremony) का आयोजन किया जा रहा है। इसमें भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह व फ्रांस की रक्षामंत्री फ्लोरेंस पार्ले भी मौजूद रहेंगी।

इंडक्शन सेरेमनी को लेकर तमाम तैयरियां पूरी कर ली गई है। 29 जुलाई को अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पहुंचे पांचों राफेल विमान कई दिन से इंडक्शन सेरेमनी के मौके पर दिखाए जाने वाले करतबों की प्रैक्टिस कर रहे हैं। इंडक्शन सेरेमनी के मौके पर वायुसेना के लड़ाकू विमान जगुवार,सुखोई व ध्रुव हेलीकॉप्टर भी एयर शो में भाग लेंगे। वायुसेना सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इंडक्शन सेरेमनी को यादगार बनाने के लिए राफेल को हैंडल करने वाले 17 गोल्डन एरो स्क्वॉड्रन के पायलट ग्रुप कैप्टन हरकीरत सिंह की अगुवाई में प्रैक्टिस में जुटे हुए हैं। वायुसेना में विधिवत शामिल होने के बाद राफेल जेट व अन्य लड़ाकू विमान अंबाला के आसमान में करतब दिखाएंगे। इनमें सबसे दर्शनीय राफेल की एरो फार्मेशन होगी जिसमें राफेल काफी कम ऊंचाई पर उड़ेंगे। वहीं दो देशों के रक्षामंत्री शहर में होने के कारण वायुसेना,आर्मी व सिविल पुलिस ने छावनी में चौकसी बढ़ा दी है। खुफिया एजेंसियां एयरफोर्स स्टेशन के साथ लगते बाजार व सिविलियन इलाकों पर नजर रखे हुए है। एयरफोर्स स्टेशन की तरफ जाने वाली सड़कों पर भी चौकसी बढ़ा दी गई है।

सबसे पहला बेड़ा पहुंचा था अंबाला-29 जुलाई को 5 राफेल विमानों का पहला बेड़ा फ्रांस से अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पहुंचा था। ग्रुप कैप्टन हरकीरत सिंह की अगुवाई में पांचों राफेल अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर लैंड हुए थे। उस दिन वायुसेना अध्यक्ष एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने खुद राफेल विमानों की आगवानी की थी।

Next Story